हेल्‍थ संबंधी जानकारी के लिए सब्‍सक्राइब करें

Like onlymyhealth on Facebook!

10 किलो तक वजन घटाते हैं ये 5 हेल्‍दी इंडियन स्‍नैक्‍स!

By:Atul Modi, Onlymyhealth Editorial Team,Date:Feb 06, 2018
बढ़ते मोटापे से परेशान हैं तो सबसे पहले अपने डाइट को बदलें। तली-भुनी चीजों को खाने के बजाए फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करें। रोजाना एक्‍सरसाइज़ करें, पानी का सेवन भी सही मात्रा करें। इसके साथ ही हम आपको कुछ ऐसे हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के बारे में बता रहें जिसके सेवन से आप आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • 1

    कॉर्न चाट

    कॉर्न यानी मक्‍का एक ऐसा हेल्‍दी आहार है जिसे आप ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर के अलावा स्‍नैक्‍स के रूप में भी प्रयोग कर सकते हैं। शरीर में जमा अतिरिक्‍त फैट यानी कोस्‍लेस्‍ट्रॉल को कम करने का सबसे असरदार तरीका है कॉर्न का सेवन। इसका सेवन करके आप न केवल वजन कम कर सकते हैं बल्कि दूसरी बीमारियों को भी दूर कर सकते हैं। आइए इसके गुणों के बारे में जानते हैं। कॉर्न में विटामिन सी, बायोफ्लेविनॉइड्स, कैरोटेनॉइड और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करके, धमनियों को ब्लॉक होने से रोकता है। इसमे मौजूद फाइबर कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है। कॉर्न चाट बनाने के लिए आप सबसे पहले इसे उबाल लें। इसके बाद टमाटर, प्‍याज को काटकर सर्व करें। स्‍वाद के लिए आप इसमें नींबू का रस और चाट मसाले को डाल सकते हैं।

    कॉर्न चाट
    Loading...
  • 2

    भुने चने

    सेहत के लिहाज से भूने चने खाने का काफी फायदा होता है। मर्दों के लिए इसे खाना काफी बढ़िया होता है। अक्सर पुरूष बॉडी बनाने के लिए जिम में जाकर कसरत करते हैं वह चने का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे मसल्स मजबूत होते हैं और शरीर को भी कई फायदे मिलते हैं। इससे मोटापा कम होता है। इसमें जिंक होता है जो त्वचा को निखारने में मदद करता है। मर्दों को रोजाना इसका सेवन करना चाहिए जिससे उनके चेहरे की चमक बढ़ेगी और वे पहले से ज्यादा स्मार्ट भी लगेंगे। गुड़ और चने को मिलाकर खाने से दिमाग तेज होता है। इसमें विटामिन-बी6 होता है जो याददाश्त बढ़ाता है।

    इसे भी पढ़ें: महिलाओं का वजन घटेगा तेजी से, आहार में शामिल करें ये चीजें

    भुने चने
  • 3

    ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण

    हमारे स्वास्थ्य के लिये एवं शरीर की स्फूर्ति के लिये ड्राई फ्रूट्स यानी सूखे मेवे बहुत शक्तिवर्द्धक होते हैं। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें फाइबर, फाइटो न्यूट्रियंट्स एवं एन्टी ऑक्सीडेण्ट्स जैसे विटामिन ई एवं सेलेनियम आदि पोषक तत्व होते हैं। बादाम, किशमिश, पिस्ता, काजू, अखरोट आदि कुछ ऐसे मेवे हैं जिनमें शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के अलग-अलग गुण होते हैं। इसके सेवन से मोटापा कम होता है। शरीर में उर्जा का संचार होता है। जिम जाने वालों के लिए ड्राई फ्रूट्स बेस्‍ट फूड माने जाते हैं।

    इसे भी पढ़ें: बैली फैट को सिर्फ हफ्तेभर में खत्म करता है 1 चम्मच शहद

    ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण
  • 4

    कुकम्‍बर, टोमैटो सलाद

    कुकम्‍बर यानी खीरे में उच्च मात्रा में पानी और फाइबर निहित होता है, जो पाचन तंत्र से हानिकारक विषाक्त पदार्थों से छुटकारा दिलाने में सहायता करता है। इसके अलावा, इसमें मौजूद एरैपसिन एंजाइम शरीर में प्रोटीन का पाचन एवं अवशोषण बेहतर करने में मदद करता है। अम्लता, कब्ज, सीने में जलन, गैस्ट्राइटिस और अल्सर जैसे विभिन्न पाचन क्रिया से सम्बंधित विकारों को ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा टमाटर भी बहुत फायदेमंद होता है, टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं, विटामिन, पोटाश, मैगजीन, लौह और कैल्शियम से भरपूर टमाटर को खीरे के साथ सलाद के रूप में खाने से वजन कम होता है। अगर आप कभी हल्‍का भोजन लेने की सोच रहे हैं तो ऐसे फूड का सेवन कर सकते हैं।

    कुकम्‍बर, टोमैटो सलाद
  • 5

    स्‍प्राउट्स

    स्‍प्राउट्स एंटीऑक्सीडैंट्स, विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। इनमें खासकर विटामिन ए, बी, ई, सी, के अलावा आयरन, जिंक, मैंगनीज़, कैल्शियम, कॉपर और नियासिन होते हैं जो आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं। सुबह के नाश्ते के लिए अंकुरित दानें बेहतर विकल्प होते हैं जिनसे आपके शरीर में दिनभर के लिए जरूरी अधिकांश पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं। अंकुरित करने के लिए आप मूंग, चना, मटर, सोयाबीन और मूंगफली के दाने इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से आपका वजन कम हो जाएगा।

    स्‍प्राउट्स
Load More
X
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर