शहद के 10 स्वास्थ्य लाभ

शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और आयोडीन पाया जाता हैं। यह कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक स्रोत है इसलिए इसका सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है। इससे जुड़ें स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के बारे में अधिक जानकारी के लिए पढ़ें यह स्‍लाइड शो।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 23, 2014

शहद के लाभ

शहद के लाभ
1/11

शहद न केवल खाने में स्‍वादिष्‍ट होता है बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है। शहद में विटामिन ए, बी, सी, आयरन, कैल्शियम और आयोडीन पाया जाता हैं। यह कार्बोहाइड्रेट का भी प्राकृतिक स्रोत है इसलिए इसका सेवन से शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ऊर्जा आती है और यह रोगों से लड़ने के लिए शरीर को शक्ति देता है।

जलने पर फायदेमंद

जलने पर फायदेमंद
2/11

शहद में एंटीसेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। इसलिए यह घावों, कटे और जले हुए स्थानों पर तथा खरोंच पर लगाया जाता है। शहद से उपचार करने के बाद जले के निशान भी हट जाते हैं।

त्‍वचा को पोषण दें

त्‍वचा को पोषण दें
3/11

शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और नमी प्रदान करने वाले गुण दाग-धब्‍बों को दूर कर त्‍वचा में नई जान भर देते हैं। चेहरे की खुश्‍की दूर करने के लिए शहद, मलाई और बेसन का उबटन लगाना चाहिए। इससे चेहरे पर चमक आ जाती है।

त्‍वचा संबंधी विकार दूर करें

त्‍वचा संबंधी विकार दूर करें
4/11

शहद क्षतिग्रस्त त्वचा का उपचार करने में मददगार होता है। यह एक्जिमा, त्वचा की सूजन और अन्य त्वचा विकारों का भी प्रभावशाली तरीके से उपचार करता है।

वजन कम करें

वजन कम करें
5/11

शहद वजन कम करने में एक अहम भूमिका निभाता है। इससे बिना किसी नुकसान के वजन को आसानी से कम किया जा सकता है। यह मेटाबोलिज़्म को बढ़ाता है जिससे शरीर की अतिरिक्त वसा नष्ट हो जाती है। इसके लिए बस आपको सुबह खाली पेट नींबू पानी में शहद मिलाकर सेवन करना हैं।

बालों में लाए नई जान

बालों में लाए नई जान
6/11

शहद का इस्‍तेमाल बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है। ऑलिव आयल के साथ शहद मिलाकर बालों में लगाने से बाल लंबे, घने और मुलायम हो जाते। यह बालों के झड़ने की समस्‍या को भी काफी हद तक रोकता है।

हीमोग्लोबिन बढ़ाए

हीमोग्लोबिन बढ़ाए
7/11

शहद हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद करता है। इसके नियमित सेवन से रक्त शुद्ध होता है और एनीमिया भी दूर हो जाती है। इसमें विटमिन बी और विटमिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी पाए जाते हैं, जो हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाने में सहायक होते हैं।

कैंसर का जोखिम कम करें

कैंसर का जोखिम कम करें
8/11

शहद में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो ट्यूमर को बनने से रोकते है और कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करता है। नियमित रूप से शहद का सेवन करने से पेट का कैंसर नहीं होता है।

दिल को दें मजबूती

दिल को दें मजबूती
9/11

शहद दिल को मजबूत बनाने के लिए अच्‍छा होता है। दिल को मजबूत करने, हृदय को सुचारू रूप से कार्य करने और हृदय संबंधी रोगों से बचने के लिए प्रतिदिन एक चम्‍मच शहद खाना अच्छा रहता है।

मुंह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी

मुंह स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी
10/11

शहद को पानी में मिलाकर कुल्ले करने से मुंह के छाले ठीक हो जाते हैं। शहद दांत के दर्द को दूर करने में भी मदद करता है। दांत में दर्द होने पर रूई के फाहे को शहद में भिगोकर दर्द वाली जगह पर रखने से कुछ ही देर में दांत दर्द से राहत मिलती है।

Disclaimer