दस आहार जिन्‍हें नेचुरोपैथिक डॉक्‍टर जरूर सुझाएगा

अगर आप भी स्‍वस्‍थ रहना चाहते हो तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना होगा जिनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व हो।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Apr 05, 2014

नेचुरोपैथिक डॉक्‍टर द्वारा सुझाएं खाद्य पदार्थ

नेचुरोपैथिक डॉक्‍टर द्वारा सुझाएं खाद्य पदार्थ
1/11

स्‍वस्‍थ रहने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ लेने चाहिए जो स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ पोषक तत्‍वों से भरपूर भी हो। जिनमें आपके शरीर की जरूरतों को पूरा करने वाले सभी महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व जैसे विटामिन, मिनरल, फाइबर, कैल्शियम आदि मौजूद हो। अगर आप भी स्‍वस्‍थ रहना चाहते हो ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों को अपने नियमित आहार में शामिल करें। आइए जानें ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों को जिनको आपका नेचुरोपैथिक डॉक्‍टर हमेशा लेने की सलाह देता है।

अंडे

अंडे
2/11

इस बहुमुखी खाने को शायद सभी खाना पसंद करते हैं। अंडे का सफेद हिस्‍सा प्रोटीन से भरपूर होता है और जर्दी में वसा में घुलनशील विटामिन ए, ई और डी भरपूर मात्रा में होते है। अंडे को बनाते समय इसमें कुछ सब्जियों को मिलाकर आप इसे और भी पौष्टिक बना सकते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां
3/11

हरी सब्जियों में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और कई जरूरी अम्ल आदि भरपूर होते हैं जो कई बीमारियों से बचाव में मददगार होते हैं। इसके अलावा ब्रोकोली, ब्रसेल्‍स स्‍प्राउट्स और अन्‍य प्रकार की हरी सब्जियां एनर्जी से भरपूर होती है और इनके स्वास्‍थ्‍य लाभ भी अंतहीन होते हैं। ये एंटी-ऑक्सीडेंट हैं और कैंसर को शुरुआती अवस्था में ही रोक सकते हैं। अगर आप हरी सब्जियों को नहीं खाते हैं तो आपके आहार में पोषक तत्‍वों की कमी रहती हैं।

लहसुन

लहसुन
4/11

लहसुन एक अद्भुत रोगाणुरोधी जड़ी बूटी है जो जिद्दी सर्दी और फ्लू की रोकथाम में मदद करता हैं। यह लहसुन खून का थक्का जमने नहीं देता इसलिए यह आपके दिल के लिए भी अच्‍छा होता है। इसलिए दिन में कम से कम एक भोजन में लहसुन को जोड़ना अच्‍छा रहता है। आप इसे अपनी पसंदीदा सब्‍जी या सलाद में लें।

बादाम और नारियल का दूध

बादाम और नारियल का दूध
5/11

बादाम और नारियल का दूध गाय के दूध की तरह अच्‍छा होता है। अगर आप कैल्शियम को लेकर चिंतित हैं तो परेशान न हो क्‍योंकि बादाम और नारियल के दूध में गाय के दूध की तरह कैल्शियम से भरपूर होता है। यहां तक कि इसमें गाय के दूध से भी ज्‍यादा कैल्शियम होता है।

मीठा आलू

मीठा आलू
6/11

आप सफेद अालू के स्‍थान पर मीठे आलू का सेवन कर सकते हैं। क्‍योंकि इसमें सफेद आलू की तुलना में अधिक स्‍वाद होता है। मीठे आलू में मौजूद प्राकृतिक मिठास आपको मक्‍खन, मलाई, नमक और चीनी आदि से दूर रखती है। पोषण के लिए इसमें विटामिन ए, सी और बी-6 भरपूर मात्रा में होता है।

नारियल पानी

नारियल पानी
7/11

नारियल पानी में भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट और पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर और दिल के कार्य को दुरुस्त करने में सहयोगी होता है। गर्मियों के दौरान अधिक पसीना आने से शरीर इलेक्ट्रोलाइट्स खोने लगता है, जिसके सिरदर्द के साथ चक्‍कर महसूस होना और डिहाइड्रेड की समस्‍या हो सकती है। ऐसे में नारियल का पानी अद्भुत तरह से काम करता है।

बीन्‍स और दालें

बीन्‍स और दालें
8/11

दाल और बीन्‍स फाइबर और प्रोटीन से समृद्ध होती है। अगर आप शाकाहारी हैं तो अपने शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त प्रोटीन आप इनसे प्राप्‍त कर सकते हैं। पोषक तत्‍व की दैनिक आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए बीन्‍स और दाल को अपने विभिन्‍न खाद्य के साथ जोड़ें।

ताजा हर्ब्‍स

ताजा हर्ब्‍स
9/11

यह सच है कि बहुत सारा स्‍वस्‍थ भोजन जो हम अपने स्‍वाद को बढ़ने के‍ लिए अकेला ही खाते हैं। लेकिन अगर उसमें ताजा हर्ब्‍स को मिला दिया जाएं तो स्‍वाद को और भी बढ़ाया जा सकता है। मसाले की तुलना में हर्ब्‍स में अधिक स्‍वाद और पोषक तत्‍व होते हैं।

क्‍यूनोआ

क्‍यूनोआ
10/11

क्‍यूनोआ में प्रोटीन की उच्‍च मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें आवश्‍यक अमीनो एसिड भी होता है जो शरीर के लिए बहुत आवश्‍यक होता है। इसकी साथ ही इसको बनाने में भी सिर्फ 15 मिनट का समय लगता है।

Disclaimer