आम स्वास्थ्य समस्याओं के लिए 10 सर्वश्रेष्‍ठ औषधियां

आम स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या जैसे सर्दी जुकाम या दर्द होने पर होने पर भी हम डाक्टर के पास जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके प्रयोग से आप छोटी-छोटी आम स्वास्थ्य समस्याओं पर काबू पा सकते हैं।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 15, 2014

आम स्वास्थ्य समस्या के लिए सर्वश्रेष्‍ठ औषधियां

आम स्वास्थ्य समस्या के लिए सर्वश्रेष्‍ठ औषधियां
1/11

जल्द से जल्द आराम पाने की चाह ने दवाओं पर हमारी निर्भरता इस तरह बढ़ा दी हैं कि आम स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या जैसे सर्दी जुकाम या दर्द होने पर होने पर भी हम डाक्टर के पास जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके घर में ही कई ऐसी चीजें मौजूद हैं जिनके प्रयोग से आप छोटी-छोटी आम स्वास्थ्य समस्याओं पर काबू पा सकते हैं।

पेट की समस्‍या

पेट की समस्‍या
2/11

पेट में गड़बड़ी होना आम बात है, इसके उपचार के लिए आप औषधियों का प्रयोग कर सकते हैं। कई औषधियां ऐसी हैं जिनका प्रयोग करके आप पेट की बीमारी को आसानी से दूर कर सकते हैं। जैसे, दस ग्राम तुलसी का रस पीने से पेट का दर्द और पेट में मरोड़ ठीक हो जाता है। बथुए का रस, उबाला हुआ पानी पीएं, इससे पेट के हर प्रकार के रोग यकृत, तिल्ली, अजीर्ण, गैस, कृमि, दर्द आदि ठीक हो जाते हैं। सोंठ, हरीतकी, बहेड़ा और आमला बराबर मात्रा में लेकर पेस्‍ट बना लीजिए, इसे गाय के घी के साथ प्रयोग सुबह करने से पेट के सारे रोग ठीक हो जाते हैं।

जब सताए मुंहासे

जब सताए मुंहासे
3/11

बढ़ते प्रदूषण, तनाव, असंतुलित आहार, कम पानी पीने और नशे की आदत के चलते मुंहासे आजकल हर उम्र के लोगों की समस्या बन चुका है। इनसे निजात पाने के लिए आप घरेलू औषधियों का प्रयोग कर सकते हैं। मुंहासों पर चंदन का पेस्ट लगाने से यह बैठ जाते हैं। नीम के पानी की भाप लेने से मुंहासे धीरे-धीरे कम हो जाते हैं। बेसन और मट्ठे का पेस्ट व जायफल और दूध का पेस्ट चेहरे पर लगाने से भी मुंहासे कम होते हैं।

कफ और सर्दी जुकाम

कफ और सर्दी जुकाम
4/11

सर्दी जुकाम, कफ एक आम समस्या है। आप घरेलू औषधियों को आजमाकर इनसे बचे रह सकते हैं। जैसे नाक बह रही हो तो काली मिर्च, अदरक, तुलसी को शहद में मिलाकर दिन में तीन बार लें। नाक बहना रुक जाएगा। गले में खराश या सूखा कफ होने पर अदरक के पेस्ट में गुड़ और घी मिलाकर खाएं। आराम मिलेगा। तुलसी के साथ शहद हर दो घंटे में खाएं। कफ से छुटकारा मिलेगा।

सफेद बालों के लिए नुस्खे

सफेद बालों के लिए नुस्खे
5/11

भाग दौड़ भरी जिंदगी, बालों की ठीक से देखभाल न हो पाने और प्रदूषण के कारण बालों का सफेद होना एक आम समस्या बन गई है। बालों को कलर करना इस समस्या का विकल्प नहीं। कुछ घरेलू औषधियों को आजमा कर भी सफेद बालों को काला किया जा सकता है। इसके लिए कुछ दिनों तक, नहाने से पहले रोजाना सिर में प्याज का पेस्ट लगाएं। बाल सफेद से काले होने लगेंगे। नीबू के रस में आंवला पाउडर मिलाकर सिर पर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं। तिल खाएं। इसका तेल भी बालों को काला करने में कारगर है।

अनियमित महावारी

अनियमित महावारी
6/11

जब किसी महिला को एक या दो महीने में केवल एक बार महावारी होने लगे या फिर एक महीने में दो-तीन बार हो तो इसका मतलब है कि वह अनियमित महावारी से ग्रस्‍त है। घरेलू औषधियों द्वारा इस समस्‍या से निपटना बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके लिए आप नींबू का रस और दालचीनी का पाउडर एक साथ मिला कर उसे रोजाना पी सकती हैं। दिन में दो बार एक चम्‍मच तिल का पाउडर खाइये। अंगूर का जूस भी पीरियड को नियमित करता है। कच्‍चा पपीता और एलोवेरा का जैल मिक्‍स करके खाना भी फायदेमंद होता है।

उच्च रक्तचाप

उच्च रक्तचाप
7/11

आजकल उच्च रक्तचाप एक आम समस्या बन गया है। उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर कुछ दिनों तक लगातार आधा चम्मच मेथीदाना का पॉउड़र पानी के साथ लें या तुलसी के पांच पत्ते और नीम के दो पत्ते कुछ दिनों तक लें। साथ ही तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी पीएं या फिर दो कली लहसुन की खाली पेट लें। इन सब घरेलू औषधियों से उच्‍च रक्‍तचाप में बहुत फायदा होता है।

जोड़ों में दर्द

जोड़ों में दर्द
8/11

जोड़ों में दर्द का इलाज भी घरेलू औषधियों से बने तेल से किया जा सकता है इसके लिए सरसों के तेल में अजवायन और लहसुन जलाकर उस तेल की मालिश करने से हर प्रकार का बदन दर्द दूर हो जाता है। अखरोट के तेल की मालिश करने से हाथ पैरों की ऐंठन दूर हो जाती है।

अस्‍थमा दूर भगाए घरेलू औषधियां

अस्‍थमा दूर भगाए घरेलू औषधियां
9/11

जब कभी भी अस्थमा की समस्या हो तो भी कुछ घरेलु औषधियों का उपयोग करने से राहत मिलती है। इसके लिए एक पके केले को छिलके सहित सेंककर बाद में उसका छिलका हटाकर केले के टुकड़ों में पिसी काली मिर्च डालकर गर्म-गर्म अस्‍थमा रोगी को देना चाहिए। इससे रोगी को राहत मिलती है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह से साफ कर उनमें पिसी काली मिर्च डालकर खाने के साथ देने से या फिर गर्म पानी में अजवाइन डालकर भाप लेने से भी अस्‍थमा को नियंत्रि‍त करने में राहत मिलती है।

दस्‍त में लाभकारी

दस्‍त में लाभकारी
10/11

जब कभी दस्त की समस्या हो जाय तब भी इन नुस्खों में से कोई भी आजमाया जा सकता है। खाना खाने के बाद एक कप लस्सी में एक चुटकी भुना ज़ीरा और काला नमक डाल कर पीने से, अदरक का रस नाभि के आस-पास लगाने से, मिश्री और अमरूद खाने से या फिर कच्चा पपीता उबाल कर खाने से दस्त में आराम मिलता है।

Disclaimer