आयरन से भरपूर 10 हेल्‍दी फूड्स, जो बढ़ाते हैं शरीर में खून

शरीर में खून बढ़ाने, एनीमिया ठीक करने और इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) बढ़ाने के लिए आयरन से भरपूर इन 10 फूड्स का सेवन जरूर करें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 28, 2017

आयरन की कमी पूरा करने वाले आहार

आयरन की कमी पूरा करने वाले आहार
1/11

स्वस्थ शरीर के लिए कई तरह के पोषक तत्व जरूरी होते हैं, जिनमें कई मिनरल्स, विटामिन्स आदि शामिल हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आयरन एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी कमी सेहत को बहुत ज्यादा बिगाड़ सकती है? जी हां, आयरन का मुख्य काम शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाना है। ये हीमोग्लोबिन ही हमारे द्वारा सांस के साथ खींची गई ऑक्सीजन को शरीर के सभी हिस्सों तक पहुंचाता है। अब ऑक्सीजन जीवन के लिए कितना महत्वपूर्ण है, यह तो आप जानते ही हैं। इसलिए हमारी सेहत के लिए आयरन भी बहुत महत्वपूर्ण मिनरल है। आयरन की कमी होने पर शरीर एनीमिया का शिकार हो जाता है। शरीर में आयरन की कमी होने पर आप आयरन से भरपूर कुछ फूड्स का सेवन कर सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 10 फूड्स, जिनमें आयरन भरपूर मात्रा में होता है।

चुकंदर होता है आयरन से भरपूर

चुकंदर होता है आयरन से भरपूर
2/11

चुकंदर आयरन का अच्‍छा स्रोत है। चुकंदर से प्राप्‍त आयरन से रक्त में हीमोग्‍लोबिन का निर्माण होता है और यह लाल रक्तकणों की सक्रियता के लिए भी प्रभावशाली होता है। चुकन्‍दर के अलावा चुकन्‍दर की पत्तियों में भी काफी अधिक मात्रा में आयरन होता है। खून की कमी यानी एनीमिया की शिकार लोगों के लिए चुकंदर रामबाण है। इसको रोज अपने आहार में सलाद या सब्जी के रूप में प्रयोग करने से शरीर में खून बनता है।

पालक

पालक
3/11

पालक में आयरन काफी अधिक मात्रा में होता है। हीमोग्‍लोबिन की कमी होने पर पालक का सेवन करने से शरीर में इसकी कमी पूरी होती है। इसके अलावा पालक में कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फास्फोरस, खनिज लवण और प्रोटीन जैसे तत्‍व  आदि मुख्य हैं।

अनार

अनार
4/11

अनार ब्‍लड में आयरन की कमी को दूर करता है और एनीमिया जैसी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा प्रतिदिन अनार का जूस पीने से शरीर में रक्त का संचालन अच्‍छी तरह से होता है। अनार में आयरन के साथ-साथ फाइबर की मात्रा भी बहुत अच्छी होती है, जो कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करता है और वजन भी घटाता है।

तुलसी

तुलसी
5/11

तुलसी की पत्तियों को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। तुलसी की पत्तियों को रक्त की कमी को कम करने के लिए रामबाण माना जाता है। इन पत्तियों का सेवन नियमित रूप से करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होते हैं, इसलिए ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। आप रोज के खाने में धनिया पत्तियों और पुदीना पत्तियों की तरह तुलसी की पत्तियों का सेवन भी कर सकते हैं।

अंडा

अंडा
6/11

अंडे के दोनों भाग यानि पीला और सफेद में प्रोटीन, वसा, कई तरह के विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम जैसे गुणकारी तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। बहुत कम खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला विटामिन डी भी अंडे में पाया जाता है और यह आयरन से भी भरपूर होता है। इसलिए आप प्रोटीन और आयरन के लिए हर रोज अंडे का सेवन कर सकते हैं। अंडे को आप ब्रेकफास्ट में शामिल करें, तो दिनभर एनर्जी बनी रहती है।

रेड मीट

रेड मीट
7/11

आयरन न केवल हड्डियों को मजबूती देता है बल्कि शरीर में ऑक्सीजन सप्लाई के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। अगर आप मांसाहारी हैं तो आयरन की कमी पूरी करने के लिए आप रेड मीट का भी सेवन कर सकते हैं।  रेड मीट में विटामिन-ए और डी, जिंक, आयरन तथा पोटैशियम से भरपूर मात्रा में होता है जो याददाशत दुरूस्‍त रखने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होता है।

अमरूद

अमरूद
8/11

अमरूद जितना ज्यादा पका हुआ होगा, उतना ही पौष्टिक होगा और आयरन से भरपूर होगा। पके हुए अमरूद को खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती। इसलिए महिलाओं के लिए यह और भी लाभदायक हो जाता है। इसके अलावा आम खाने से हमारे शरीर में रक्त अधिक मात्रा में बनता है, एनीमिया में यह लाभकारी होता है। अमरूद में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, इसलिए कब्ज रोगियों के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद है। साथ ही अमरूद में मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

अनाज और दाल

अनाज और दाल
9/11

अनाज का सेवन करने से भी आयरन की कमी दूर होती है क्‍योंकि इसमें आयरन अधिक मात्रा में होता है। हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाने के लिए भोजन में गेंहू और सूजी की बनी चीजे बहुत फायदेमंद हैं। इसके अलावा आप कुछ दाल जैसे- अरहर, चना, बीन्स, छोले आदि का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि इनमें भी आयरन बहुत अच्छी मात्रा में होता है।

नट्स और ड्राई फ्रूट्स (मेवे)

नट्स और ड्राई फ्रूट्स (मेवे)
10/11

खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का खूब प्रयोग करना चाहिए। इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है और यह तेजी से रेड ब्‍लड सेल बढ़ाते हैं। आयरन की कमी को पूरा करने के लिए मूंगफली का सेवन भी फायदेमंद है। इसके अलावा किशमिश को रात में पानी में भिगोकर रखने और सुबह खाली पेट भीगी किशमिश को खाकर उसका पानी पीने से भी आयरन की कमी दूर होती है। इसके अलावा कुछ बीज जैसे- कद्दू के बीज, तरबूज का बीज, खरबूजा का बीज, सूरजमुखी का बीज आदि खाने से भी आयरन मिल सकता है। आपको अपने डाइट में हर रोज कुछ नट्स, सीड्स और ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए।

Disclaimer