हैंगओवर से बचने के लिए अपनायें ये 10 उपाय

हैंगओवर से बाहर आने के कई नुस्‍खे हैं जिन्‍हें आप आसानी से अपने घर में ही अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं कि हैंगओवर को कैसे कम किया जाए इस स्‍लाइड शो में।

Pooja Sinha
Written by: Pooja SinhaPublished at: Jan 16, 2014

हैंगओवर से बचाव

हैंगओवर से बचाव
1/11

कभी दोस्‍तों के साथ पार्टी में, कभी बहुत ज्‍यादा खुशी या गम में और कभी किसी की याद में अक्‍सर लोग ज्‍यादा पी लेते हैं। नतीजा अगले दिन सुबह सुस्‍ती, जी मिचलाना, बदन दर्द और सिर दर्द यानि हैंगओवर। हैंगओवर से बाहर आने के कई नुस्‍खे हैं जिन्‍हें आप आसानी से अपने घर में ही अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं कि हैंगओवर को कैसे कम किया जाए इस स्‍लाइड शो में।

सिट्रिक फल

सिट्रिक फल
2/11

हैंगओवर को कम करने के लिए सिट्रिक फल बहुत ही प्रभावशाली होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन, पोषक तत्व और एंटीऑक्‍सीडेंट पेट में विषैले तत्‍वों से लड़ते हैं। इनको खाने से हैंगओवर तो उतरता ही है साथ ही बॉडी में एनर्जी आती है और सिर दर्द भी कम हो जाता है।

नारियल पानी

नारियल पानी
3/11

अल्‍कोहल लेने से बॉडी में ड्राईनेस आ जाती है, ऐसे में नारियल पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। नारियल पानी में शुगर व कार्बोहाइड्रेट बहुत कम होता है। यह फैट फ्री और मिनरल और इलेक्ट्रोलेट्स से परिपूर्ण होता है। इसके सेवन से बॉडी में पानी की कमी नहीं होती है।

डेयरी प्रोडक्‍ट

डेयरी प्रोडक्‍ट
4/11

हैंगओवर का असर कम करने के लिए दूध और दही का सेवन काफी फायदेमंद होता है। अल्‍कोहल से बॉडी में एसिड की मात्रा बढ़ जाने के कारण थकावट और आलास बना रहता है। ऐसे में दूध पीने या दही खाने से एसिड की मात्रा पर नियंत्रण पाया जा सकता है

केला

केला
5/11

हैंगओवर को कम करने में केला कारगर साबित होता है। अल्‍कोहल पीने के बाद शरीर में पोटैशियम की कमी हो जाती है। केले में मौजूद पोटेशियम एवं कार्बोहाइड्रेटस् आपके शरीर में इस कमी को पूरी करता है।

पानी

पानी
6/11

डिहाइड्रेशन के कारण ही हैंगओवर की समस्‍या होती है। इसलिए अल्‍कोहल लेने के बाद आपकी जब भी आंख खुले खूब सारा पानी पी कर खुद को रिहाइड्रेट करें। आप पानी में थोड़ा सा नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे आपके पेट को थोड़ा आराम मिलेगा।

अदरक

अदरक
7/11

अगर आप हैंगओवर से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अदरक का सेवन करें। थोड़ा सा अदरक लेकर खाने से इस समस्‍या को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा लहसुन के सेवन से भी हैंगओवर कम किया जा सकता है।

शहद

शहद
8/11

शहद में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो हैंगओवर से लडता है। एक अध्ययन से पता चला है कि टोस्ट पर शहद लगाकर खाने से हैंगओवर दूर हो सकता है। ऐसा करने से शरीर में पोटेशियम और सोडियम जैसे फायदेमंद तत्व आ जाते हैं और इससे शराब के कुप्रभाव दूर हो जाते हैं। रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री के शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि शहद का सेवन कर आप अपने शरीर में मौजूद विषाक्त प्रभावों को दूर कर सकते हैं।

ब्लैक कॉफी

ब्लैक कॉफी
9/11

ब्‍लैक कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में होते है, जो रक्त संचार को बढ़ाकर थकान और सिरदर्द को दूर होता है। यह हैंगओवर तो कम करती ही है साथ ही शरीर की कैलोरी भी नहीं बढ़ाती है। सुबह की एक कप गर्मागर्म ब्लैक कॉफी हैंगओवर से बाहर आने में मदद कर सकती है।

चॉकलेट

चॉकलेट
10/11

चॉकलेट बॉडी में अल्कोहल के असर को कम करता है। दरअसल, चॉकलेट में शुगर की ज्यादा मात्रा होती है, जो आपको हैंगओवर से बाहर निकालने में काफी मदद करती है।

Disclaimer