पीलो या जीलो

जिंदगी को धुएं के छल्‍ले में मत उड़ाइए, वरना जिंदगी को धुआं होते ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगेगा। एक सिगरेट पीने से हम अपनी जीवन के पांच मिनट कम कर लेते हैं। अब आप खुद ही सोच लीजिए कि सिगरेट आपके लिए कितनी खतरनाक है।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Feb 07, 2011

जानलेवा है तंबाकू

जानलेवा है तंबाकू
1/7

तम्बाकू एक प्रदूषित ज़हर है, जो किसी भी स्थिति में आपके लिए अच्छा नहीं हो सकता। अभिलेखों से ऐसा पता चला है कि प्रतिवर्ष 9 लाख भारतीयों की मृत्यु धूम्रपान के कारण होती है। आप अपनी जीवनशैली को अपने तरीके से जीना पसंद करेंगे।

नामुमकिन कुछ भी नहीं

नामुमकिन कुछ भी नहीं
2/7

अपने जीवन की कुछ ऐसी मुश्किल बातों को सोचें जिन्हें आपने आसान बनाया था। धूम्रपान त्यागने का ख्याल सिर्फ आपके दिमाग में आना चाहिए। ध्यान रखें धूम्रपान त्या‍गकर आप कुछ समय के लिए मूडी, अशिष्ट, उदास, परेशान हो सकते हैं।  

स्विच करना सीखें

स्विच करना सीखें
3/7

धूम्रपान त्यागने की एक तकनीक है धूम्रपान का स्थान किसी और आदत को देना। अपने साथ हमेशा चेविंग गम और मिंट रखें। कुछ प्राकृतिक जड़ी बूटियां भी धूम्रपान त्यागने में आपकी मदद कर सकती हैं जैसे गारसीनिया कैम्बोगिया, लोबेलिया और कोरीयन जिनसेंग।  

इच्छाशक्ति को प्रबल बनायें

इच्छाशक्ति को प्रबल बनायें
4/7

अगर इन्सान चांद पर जा सकता है तो आप धूम्रपान क्यों नहीं त्याग सकते। सिग्रेट और इससे सम्बन्धी सभी वस्तुओं को फेंक दें। ऐसा करके आप हल्का महसूस करेंगे और नकारात्मक सोच आप पर हावी नहीं होगी।

एक दिन ऐसा भी

एक दिन ऐसा भी
5/7

कोई दिन निर्धारित करें जब आप धूम्रपान त्याग देंगे। अपने लिए एक निर्धारित योजना बनाना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।  

क्यों ना कहलायें नान स्मोकर

क्यों ना कहलायें नान स्मोकर
6/7

नान–स्मो‍कर कहलाना आपके लिए गर्व का अनुभव हो सकता है। आप यह मान सकते हैं कि आपके व्यक्तित्व के साथ धूम्रपन करना शोभा नहीं देता। इस प्रकार का बदलाव आपमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार करता है।  

सिर्फ 3 महीने नान स्मोकिंग के

सिर्फ 3 महीने नान स्मोकिंग के
7/7

शोधकर्ताओं का ऐसा मानना है स्मोकर्स में इस आदत के दोबारा लौटने की प्रवृत्ति 3 महीनों तक अधिक होती है। यह पूरी तरह से आपकी इच्छा पर निर्भर करता है कि आप पीना चाहते हैं या जीना चा‍हते हैं।  

Disclaimer