कैंसर से लड़ने वाले आहार

विटामिन और पोषणयुक्‍त आहार शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है, यह कैंसर जैसी बीमारी को भी दूर भगता है, आइए जानें कैसे।

Nachiketa Sharma
Written by: Nachiketa SharmaPublished at: Apr 02, 2013

कैंसर से बचाने वाले आहार

कैंसर से बचाने वाले आहार
1/7

अगर आप नियमित स्‍वस्‍थ और पोषणयुक्‍त आहार का सेवन कर रहे हैं तो कैंसर जैसी बीमारी आपसे दूर रहेगी। इसके अलावा अगर आप कैंसर का शिकार हो गए हैं तो अपने डाइट चार्ट में पोषणयुक्‍त आहार शामिल कीजिए, इससे कैंसर की जटिलता को कम किया जा सकता है। आइए हम आपको कुछ खाद्य-पदार्थों के बारे में बताते हैं जो कैंसर से लड़ सकते हैं।

अदरक

अदरक
2/7

कैंसर के लिए अदरक बहुत फायदेमंद है। अदरक कोलेस्ट्राल का स्तर कम करता है। यह खून का थक्का जमने से रोकता है, इसमें एंटी फंगल और कैंसर के प्रति प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं। आप अपने पसंदीदा सूप या दाल में कुछ ताजा अदरक ले सकते हैं।

ग्रीन टी

ग्रीन टी
3/7

हरी चाय में पोलीफिनोल पाया जाता है, जो कि एंटीऑक्सिडेंट है और कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है। ग्रीन टी को बिना चीनी पीना चाहिए। लेकिन अगर आप अपनी चाय मीठी करना चाहते हैं तो शहद या मेपल सिरप की तरह हल्‍का स्वीटनर ले सकते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी
4/7

ब्‍लूबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। जंगली ब्‍लूबेरी, स्‍ट्रॉबेरी और अंगूर खाने से सर्वाइकल कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

अंडे

अंडे
5/7

अंडों में विटामिन ए और बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ब्रेकफास्‍ट में अंडे को शामिल करने से सर्वाइकल, लंग आदि कैंसर नही होते हैं।

मशरूम

मशरूम
6/7

मशरूम शरीर को कैंसर से लड़ने और इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में मदद करता हैं। इसमें प्रोटीन होता है जिसे लेक्टिन कहते है, जो कैंसर कोशिकाओं पर हमला करता है और उन्हें बढ़ने से रोकता है। मशरूम शरीर में इंटरफेरॉन के उत्पादन को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

मीठा आलू

मीठा आलू
7/7

मीठे आलू में बीटा कैरोटीन सहित कई गुण होते हैं। यह कैंसर को होने से रोकता है। इसके अलावा गाजर और कद्दू दोनों में भी बीटा कैरोटीन पर्याप्‍त मात्रा में होता है जिसे खाने से कैंसर होने की संभावना कम होती है।

Disclaimer