चेहरे के अनुसार करें हेयर स्‍टाइल का चुनाव

हेयर स्‍टाइल के चुनाव में किसी की नकल नहीं करनी चाहिए। आपके चेहरे पर किस तरह के बाल अच्‍छे सूट करेंगे यह आपके फेस की बनावट पर निर्भर करता है। चेहरे के अनुसार हेयर स्‍टाइल जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

Kriyanshu Saraswat
बालों की देखभालWritten by: Kriyanshu SaraswatPublished at: Aug 19, 2013
चेहरे के अनुसार करें हेयर स्‍टाइल का चुनाव

चेहरे के आकार से ज्‍यादा यह मायने रखता है कि आपका हेयर स्‍टाइल कैसा है? चेहरे के मुताबिक चुना गया हेयर स्‍टाइल आपको दमदार लुक देता है। साथ ही अन्‍य लोगों के मुकाबले आपको परफेक्‍ट भी बनाता है।

हेयर स्‍टाइलबालों के लिए कोई भी हेयर स्‍टाइल सलेक्‍ट करने से पहले यह देख लें कि वह आपके चेहरे पर कितना सूट करेगा। इसके लिए आप किसी एक्‍सपर्ट से भी सलाह ले सकती हैं। हेयर स्‍टाइल ऐसा होना चाहिए जो आपके चेहरे के कट पर आकर्षक लगे। एक शोध के अनुसार हेयर स्‍टाइल में बदलाव आपके तनाव के स्‍तर को कम करता है।

हेयर स्‍टाइल के चुनाव में किसी की नकल करना सही नहीं है। कुछ लोग अपने दोस्‍तों या अन्‍य किसी को देखकर उसका हेयर स्‍टाइल अपना लेते हैं। यह जरूरी नहीं कि वह हेयर स्‍टाइल उन पर अच्‍छा लग रहा है तो आप पर भी अच्‍छा लगेगा। आपके और उनके चेहरे की बनावट में फर्क है। इस लेख के जरिए हम आपको बता रहे हैं चेहरे के मुताबिक कुछ हेयर स्‍टाइल के बारे में।

लंबा चेहरा हो तो

यदि आपके चेहरे का आकार लंबा है तो अपना हेयर स्‍टाइल ऐसा रखें जिसमें चेहरे पर कम से कम बाल आएं। लंबे चेहरे वाली लड़कियों पर छोटे और मीडियम लंबाई वाले बाल ज्‍यादा फबते हैं। कम लंबाई वाले बालों के लिए आप ठोढ़ी तक के बालों का चुनाव कर सकती हैं। यदि आपके चेहरे का आकार लंबा और बाल घुंघराले हैं तो हेयर स्‍टाइल का चुनाव सोच समझकर करें।

गोल चेहरे के लिए हेयर स्‍टाइल

गोल आकार वाले चेहरे पर नीचे से गोल शेप वाले बाल अच्‍छे लगते हैं। जिन लड़कियों या महिलाओं का राउंड फेस है उनके लिए ऐसा हेयर स्‍टाइल सबसे अच्‍छा माना जाता है जिसमें बालों की लंबाई ठोढ़ी से नीचे तक हो और उनका आकार नीचे से गोल हो। इस तरह की हेयर स्‍टाइल आपके चेहरे पर अच्‍छी लगेगी। गोल चेहरे पर बालों को कर्ली लुक देने से परहेज करें।

ओवल शेप चेहरे के लिए

ओवल शेप वाले चेहरे पर वैसे तो सभी तरह का हेयर स्‍टाइल सूट करता है। यदि आपके चेहरे की बनावट ओवल यानी अंडाकार आकृति की है तो आप छोटा बालों का भी चुनाव कर सकती हैं। यदि आप लंबे बालों को पसंद करती हैं तो ये भी आप पर सूट करेंगे। आपके बाल घुंघराले और पतले हैं तो ऐसे में ब्‍लंट कटिंग नहीं कराना चाहिए।

चौकोर चेहरे का हेयर स्‍टाइल

चौकोर चेहरे की बनावट वाले लोगों को मजबूत माना जाता है। चौकोर फेस होने पर आप छोटे या मीडियम बालों वाली हेयर स्‍टाइल का चुनाव आराम से कर सकती हैं। यह चेहरे पर अच्‍छी लगेगी और इससे आपके आत्‍मविश्‍वास में वृद्धि होगी। छोटे बालों का मतलब यह नहीं कि आप ठोढ़ी तक के हेयर स्‍टाइल का चुनाव कर लें।

दिल के आकार वाला चेहरा

यदि आपके चेहरे का आकार दिल जैसा है तो ठोढ़ी तक की लंबाई वाले या फिर इससे ज्‍यादा लंबाई वाली हेयर स्‍टाइल आप पर अच्‍छी लगेगी। यदि आपके बालों की लंबाई कम है तो ऊपर के बालों को मुलायम रखने की कोशिश करें, इन्‍हें ज्‍यादा कसकर न बांधे।

 

 

 

Read More Articles On Hair Syle In Hindi

Disclaimer