जिम छोडि़ए कीजिए घर के काम

जिम जाकर पसीना बहाना भूल जाइए, बस अपने घर के छोटे-मोटे काम कीजिए आपका वजन खुद ब खुद काबू हो जाएगा।

 अन्‍य
लेटेस्टWritten by: अन्‍य Published at: Feb 01, 2013
जिम छोडि़ए कीजिए घर के काम

जिम में जाकर पसीना बहाना और हजारों रुपए खर्च करने से बेहतर है कि अपने घर के काम-काज निपटा लिए जाएं। इससे आपकी सेहत भी बनी रहेगी और आप अपने घर के काम करके संतुष्टि भी मिलेगी। इसे कहते हैं एक पंथ दो काज...


gym chhodiye kijiye ghar ke kaamबात जब वजन कम करने की हो, तो अधिकतर लोग जिम का रुख करते हैं। लेकिन, ताजा अध्‍ययन बताता है कि वजन घटाने के लिए जिम में जाकर पसीना बहाने की कोई जरूरत नहीं है। उन्‍होंने ऐसा न तो आपका कोई खर्चा होगा और न ही आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत ही पड़ेगी। यानी बिना हींग फिटकरी लगाए रंग चोखा हो जाएगा। जी, अध्‍ययनकर्ताओं का कहना है कि घर के छोटे मोटे काम करने से ही वजन काबू किया जा सकता है। यही नहीं, ये काम डायबिटीज, दिल की बीमारी और उच्‍च रक्‍तचाप को भी नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं। अमेरिका स्थित ऑरेगन स्‍टेट यूनिवर्सिटी के हालिया अध्‍ययन में यह खुलासा हुआ है।

[इसे भी पढ़ें- बागवानी से बनाएं सेहत]



शोधकर्ताओं के मुताबिक काम के दौरान मामूली चहलकदमी करना और हाथ-पैर हिलाते रहना, जिम में घंटों पसीना बहाते रहना जितना ही कारगर है। इनसान अगर घर की साफ-सफाई खुद करें, खाना पकाएं, बागवानी के लिए समय निकाले और फोन पर चलते-फिरते बात करे तो उसे जिम के पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं रहेगी।

इसके अलावा टीवी पर विज्ञापन आए तो चहलकदमी और दंड-बैठक की जा सकती है। उन्‍होंने बताया कि घरेलू काम करते वक्‍त इनसान अच्‍छी-खासी कैलोरी खर्च करता है। इससे उसका वजन तो नियंत्रित रहता ही है, साथ में डायबिटीज, उच्‍च रक्‍तचाप और हृदय रोगों की समस्‍या भी दूर रहती है। शोधकर्ता ब्रैंड कार्डिनल की मानें तो विशेषज्ञ रोज 30 मिनट व्‍यायाम करने की सलाह देते हैं।

[इसे भी पढ़ें- वजन कम न होने के कारण]

 इस शोध में सामने आया है कि एक घंटा झाड़ू पोंछा करने से 240 कैलोरी खर्च होती हैं, वहीं इतने ही समय खाना बनाने से 150 कैलोरी और बागवानी करने से 250 कैलोरी तक खर्च होती है।

 

Read More Articles on Health News in Hindi

Disclaimer