गर्भावस्था में आपको बीमारियों से बचाता है सेब

पौष्टिक तत्वों से भरपूर सेब न केवल गर्भावस्‍था में रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को स्वस्‍थ भी रखता है, आइए जानें गर्भावस्‍था में सेब खाने के क्‍या फायदे है।

रीता चौधरी
गर्भावस्‍था Written by: रीता चौधरी Published at: Jun 02, 2012
गर्भावस्था में आपको बीमारियों से बचाता है सेब

गर्भावस्‍था में महिलाओं को संतुलित आहार लेने के लिए कहा जाता है त‍ाकि मां और भ्रूण दोनों को पोषण मिल सकें। इसके लिए गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को फल खाने की सलाह दी जाती है।

benefits of eating apple during pregnancy

 

फलों में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन इत्‍यादि भरपूर मात्रा में होता है। वैसे तो सभी फल फायदेमंद होते है लेकिन एक गर्भावस्था के दौरान सेब खाना गर्भवती महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। पौष्टिक तत्वों से भरपूर सेब न केवल गर्भावस्‍था में रोगों से लड़ने में मदद करता है बल्कि आपके शरीर को स्वस्‍थ भी रखता है।

 

सेब में मौजूद रेशे से इसमें फाइबर भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह एक अच्‍छा एंटीऑक्सिडेंट भी है। गर्भावस्‍था में सेब खाने से पाचन तंत्र सही रहता है। आइए जानते है कि गर्भावस्‍था में सेब खाने के क्‍या फायदे है।

गर्भवती महिलाओं के लिए सेब के फायदे

 

बीम‍ारियों से बचाव

सेब में प्रचुर मात्रा में क्लोरिन, तांबा, लोहा, मैगनीशियम तथा फोलिक ऐसिड पाया जाता है। रोज़ एक सेब खाने से गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाएं बीमारियों से बच सकती हैं। इसमें संदेह नहीं कि सेब बेहतरीन फल है। क्योंकि इसमें कैलोरी के साथ कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है और यह फाइबर से भरपूर होता है।

अनिद्रा में लाभकारी

गर्भवती महिलाओं को अक्‍सर गर्भावस्‍था में नींद को लेकर बहुत परेशानी रहती है। इन दिनों में वह ठीक प्रकार से सो नहीं पाती है। सेब अनिद्रा जैसे रोग में काफी लाभदायक है। इसलिए सेब खाने से गर्भवती महिलाओं को अच्‍छी नींद आती है।

दमा में लाभकारी

गर्भावस्था के दौरान सेब खाने वाली महिलाओं के होने वाले बच्चों में दमा की सम्भावना नहीं रहती। गर्भावस्था के दौरान सेब खाना बच्चे के लिए लाभदायक होता है। गर्भवस्था के दौरान सेब खाने वाली महिलाओं से होने वाले बच्चे को दमा के अलावा श्वास नली की तकलीफ भी कम होती है।

बच्‍चे के लिए लाभकारी

गर्भावस्था के दौरान सेब खाने का असर बच्चे के स्वास्थ्य पर पड़ता है। ऐसे बच्‍चे ज्‍यादा स्‍वस्‍थ और तंदुरूस्‍त रहते है। और साथ ही उसके फेफड़े अन्य बच्चों की तुलना में ज्यादा विकसित होते हैं।





Read More Article On Pregnany Diet In Hindi

Disclaimer