बालों की इन 5 समस्याओं का निदान है मुल्तानी मिट्टी

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Dec 15, 2017
Quick Bites

  • मुल्तानी मिट्टी में एल्युमिना, सिलिका और ऑक्साइड जैसे तत्व पाए जाते हैं
  •  बाल उगाने या घने करने हैं तो मुल्तानी मिट्टी लगाएं
  •  दो मुंहे बालों में असरकारक है मुल्तानी मिट्टी

त्वचा संबंधी समस्याओं और सौंदर्य के लिए के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग आपने जरूर सुना होगा। इसे पुराने समय से ही प्राकृतिक क्लींजर और टोनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। लेकिन मुल्तानी मिट्टी आपके बालों की कई समस्याओं में भी बड़े काम आ सकती है। मुल्तानी मिट्टी में एल्युमिना, सिलिका और ऑक्साइड जैसे कई तत्व पाए जाते हैं, जिनसे त्वचा और बालों को पोषण मिलता है। अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं और बाजार में उपलब्ध केमिकल प्रोडक्ट्स से कोई लाभ नहीं नजर आ रहा है तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए प्रकृति का वरदान है।

रूखे बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी

अगर आपके बाल रूखे हैं तो मुल्तानी मिट्टी से आप इसे मुलायम और सुंदर बना सकते हैं। इसके लिए चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी में आधा कप दही, 5 चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच शहद डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर बालों को धुलकर शैम्पू करें। इससे आपके बाल मुलायम, रेशमी और आकर्षक लगने लगेंगे।
दो मुंहे बालों में भी असरकारक है मुल्तानी मिट्टी
कुछ लोगों को दो मुंहे बालों की समस्या होती है, जिसका कारण बालों की कमजोरी है। मुल्तानी मिट्टी में कई तरह के पोषक खनिज तत्व होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं। दो मुंहे बालों को दूर करने के लिए रात में नारियल या बादाम का तेल लगाकर सो जाएं। अगली सुबह 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और 4 चम्मच दही का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। हफ्ते में दो बार के प्रयोग से कुछ दिन में ही आपके दो मुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी।

बालों को सीधा करने में भी उपयोगी है मुल्तानी मिट्टी

बालों को सीधा करने के लिए आजकल कई तरह के हीटिंग हेयर स्ट्रेटनर्स का प्रयोग किया जाता है, जिससे बालों को काफी नुकसान होता है और बाल कमजोर भी हो जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि मुल्तानी मिट्टी से आप अपने बालों को सीधा भी कर सकती हैं। इसके लिए एक कप मुल्तानी मिट्टी में 5 चम्मच चावल का आटा और एक अंडा फोड़कर डालें। इसे अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में लगाकर कंघी की सहायता से बालों को सीधा करें। पेस्ट के पूरी तरह सूख जाने के बाद बालों को धुलकर शैम्पू करें। इस पेस्ट से आपके बाल सीधे हो जाएंगे और उन्हें कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

डैंड्रफ से भी निजात दिलाएगी मुल्तानी मिट्टी

अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो मुल्तानी मिट्टी इसका भी कारगर इलाज है। इसके लिए 4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में थोड़ी सी दही मिलाएं और नहाने से आधा घंटा पहले लगा लें। नहाते समय बालों को ठंडे पानी से धुलें और कंडीशनर लगाएं। इससे डैंड्रफ खत्म हो जाएगा और बाल रेशमी बनेंगे।

बाल उगाने या घने करने हैं तो मुल्तानी मिट्टी लगाएं

बाहरी धूल और प्रदूषण से बालों को नुक्सान पहुंचता है और वो कमजोर होकर टूटने लगते हैं। मुल्तानी मिट्टी के एल्युमिना, सिलिका और ऑक्साइड जैसे तत्व इसे पोषण देकर जड़ों से मजबूत बनाते हैं। मुल्तानी मिट्टी से रक्त संचार ठीक रहता है और ये दिमाग को ठंडक भी पहुंचाती है इसलिए इसके हफ्ते में दो बार के नियमित प्रयोग से धीरे-धीरे नए बाल उगने लगते हैं।

Loading...
Is it Helpful Article?YES4883 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK