मधुमेह रोगी को नहीं करना चाहिए इन आहारों का सेवन

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान और रहन-सहन का खास ध्यान रखना चाहिए। डा‍यबिटीज मरीज के लिए जानना ये बेहद जरूरी है कि कौन सा खाना उनके लिए उपयोगी है और कौन सा आहार हानिकारक। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को कैसा आहार लेने से बचना चाहिए।

Aditi Singh
डायबिटीज़Written by: Aditi Singh Published at: Jul 30, 2015
मधुमेह रोगी को नहीं करना चाहिए इन आहारों का सेवन

डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान और रहन-सहन का खासा ध्यान रखना पड़ता है। इतना ही नहीं डायबिटीज के मरीजों को मीठा खाने की सख्त मनाही होती है, इसके अलावा भी बहुत सी चीजें ऐसी हैं जिन्हें डायबिटीज मरीजों को नहीं खाना चाहिए। आपको इस बात का भी ख्याल रखना चाहिए कि डायबिटीज मरीज खाने की कितनी मात्रा एक बार में ले रहा है। डा‍यबिटीज मरीज के लिए जानना ये बेहद जरूरी है कि कौन सा खाना उनके लिए उपयोगी है और कौन सा आहार हानिकारक। आइए जानते हैं डायबिटीज के मरीजों को कैसा आहार लेने से बचना चाहिए।

शुगर


शुगर और ना खाने वाले फल

डायबिटीज के दौरान सफेद चीनी, शहद, गुड़, केक, जैली, मुरब्बा, ठंडी मलाई, पेस्ट्री, डिब्बाबंद रस, चॉकलेट,  क्रीम और कुकीज़ जिनमें शुगर की मात्रा अधिक हो को नजरअंदाज करना चाहिए। डायबिटीज के दौरान मौसमी फल खाना अच्छी बात है लेकिन बहुत से फल ऐसे है जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को नहीं खाना चाहिए। जैसे- अंगुर, आम, सेब, स्ट्राबेरी, खरबूजा इत्यादि।



तले हुए खाद्य पदार्थ

तले और भूने खाघ पदार्थों के बजाय आप उन्हेंर सेकें या फिर उबाल कर सेवन करें अन्य था इनसे आपकी शुगर बढ़ सकती है।
यदि आप चाहते हैं कि आपकी डायबिटीज नियंत्रण में रहें तो आपको ऐसी चीजों की सेवन नहीं करना चाहिए जिनमें सोडियम की अधिक मात्रा हो। इसके लिए आप चीजों को खरीदते समय उसके लेवल पर लिखी सोडियम की मात्रा जरूर पढ़ें। नमकीन, सोया सॉस जैसी चीजों में साडियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। बहुत से खाघ पदार्थ ऐसे होते हैं जिनमें अनाज की मात्रा नहीं होती।ऐसे में जरूरी हो जाता है कि आप पास्ता, सफेद ब्रेड, मैदा का आटा, पिज्जां जैसी चीजों के सेवन से बचें।

 सजी हुई सलाद


सजी हुई सलाद

डायबिटीज रोगियों को डायबिटीज के दौरान सलाद और हरी सब्जियां खूब खानी चाहिए। इसके अलावा कुछ लोग सलाद को सजाने के लिए सॉस, मसाले और सोडियम युक्त इसी तरह की कुछ अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं जो कि इनके लिए नुकसान दायक है। सलाद को बिना सजावट के खाना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों को कार्बोहाइड्रेट्स युक्त सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए। जैसे आलू, गाजर, सेम, मटर, और चुकंदर इत्यांदि।

 
ब्लड टेस्ट एक माह के अंतर में करवाते रहें और डाक्टर से सलाह भी लेते रहें। हो सके डाइटिशियन से अपनी रिपोर्ट के अनुसार डाइट चार्ट बनवा लें।

 

Image Source-getty

Read more Article on Diabetes in Hindi

 

 

Disclaimer