कामकाजी महिलाओं के लिए झटपट तैयार होने वाली रेसीपीज

कामकाजी महिलाओं के पास समय की कमी होती है, क्‍योंकि उनको घर के काम के साथ ऑफिस भी जाना होता है, लेकिन फिट रहने के लिए हेल्‍दी ईटिंग बहुत जरूरी है, ऐसे में कम समय में बनने वाली ये रेसिपीज ट्राई करें।

Gayatree Verma
स्वस्थ आहारWritten by: Gayatree Verma Published at: Feb 18, 2016Updated at: Feb 18, 2016
कामकाजी महिलाओं के लिए झटपट तैयार होने वाली रेसीपीज

हमेशा ऑफिस जाने की जल्दी में नाश्ता नहीं बना पाती हैं और भूखे निकल जाती हैं और अगर नाश्ता बनाने जाती हैं तो ऑफिस के लिए देर हो जाता है। ऐसे में आपको जरूरत है इन झटपट तैयार होने वाला नाश्ते की रेसीपी के बारे में जानने की।

 

पनीर टिक्का

इसे बनाने के लिए 250 ग्राम पनीर के टुकड़े, 2 चम्मच चिली टोमैटो कैचअप, लहसुन की 5 कली, 1 चम्मच अदरक पेस्ट 1 चम्मच, देगी मिर्च, लाल मिर्च और थोड़ा से नमक की जरूरत होती है। इसे बनाने के लिए एक नॉनस्टिक पैन में तेल गर्म कर उसमें कद्दूकस लहसुन, अदरक का पेस्ट डाल दें और टोमैटो कैचप, देगी मिर्च, लाल मिर्च व नमक डालें। इन्हें थोड़ी देर फ्राई करने के बाद पनीर के टुकड़े डाल दें। अब इसे प्लेट से ढक कर दो मिनट के लिए पकाएं। जब हल्के काले निशान पड़ गैस बंद कर टेस्टी पनीर टिक्का का मजा लें।

झटपट रेसिपी

 

चिली नूडल्स

चिली नूडल्स को बनाने में 8 मिनट लगते हैं। इसे बनाने के लिए 100 ग्राम नूडल्स, 2 बारीक कटी शिमला मिर्च, 2 कद्दूकस किया गाजर, आधा पत्तागोभी, बारीक कतरा लहसुन, 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच सोया सॉस, 1 चम्मच सिरका, 2 चम्मच रिफाइंड ऑयल और नमक की जरूरत होती है। अब
एक बरतन में आठ कप पानी में आधा चम्मच नमक और एक छोटा चम्मच तेल डालकर उबालें। इस गर्म पानी में दो-तीन मिनट के लिए नूडल्स पकायें। अब नूडल्स को प्लेट में निकाल कर ऊपर से ठंडा पानी डाल दें। नूडल्स के ठंडा होने तक एक नॉनस्टिक कढ़ाई या पैन में तेल गरम करके साबुत मिर्च तोड़कर डालें फिर लहसुन भूनें व कटी सब्जियां डालकर तीन मिनट भूनें। अब इसमें नूडल्स, सिरका व सॉस डालकर 1 मिनट पकाएं। अब गर्मागर्म नूल्स का मजा लें।

 

ब्रेड ढोकला

इसे बनाने के लिए ब्रेड के किनारे काट लें और ब्रेड के एक तरफ धनिया की चटनी फैलाएं। अब इसके ऊपर कद्दूकस किया गाजर बुरकें। अब चटनी वाले ब्रेड को बिना चटनी वाले ब्रेट से ढक दें। अब इन ब्रेड के ऊपर दही फैला लें। फिर ऊपर से थोड़ा नमक और मिर्च भी छिड़क दें। सरसों को तड़का ऊपर से डाल कर प्लेट में हरे धनिये से सजा कर सर्व करें।

 

दाल चटनी सूप

ये पौष्टिक और चटपटा नाश्ता आफका पेट भर देगा। प्रेशर कुकर में दाल में एक कप पानी, नमक व हल्दी पाउडर डालकर एक सीटी आने तक पकाएं। अब गैस निकलने दें। अब दाल को मैस कर फिर से कूकर में उबालें और ऊपर से इच्छानुसार उबलता पानी, धनिया-जीरा पाउडर और हरी चटनी डालकर एक उबाल लगायें। जब दाल गाढ़ी हो जाए तो उसमें मक्खन में भूने हुए लौंग पाउडर को दाल में डाल दें। दाल चटनी सूप तैयार है।

 

ग्रिल्ड कुलचा

इसे बनाने के लिए आपके पास 4 कुलचे, टोमैटो कैचअप या पहले से तैयार सब्जी, कटे प्याज, टमाटर, मक्खन, धनिया और नमक होना चाहिए। सबसे पहले कुलचे पर कैचप लगायें उसके ऊपर बची हुई कोई भी सब्जी रखें या उबले आलू काट कर लगाएं। ऊपर से प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, धनिया फैलाएं और दूसरे कुचले से ढक दें। अब इसमें ऊपर से मक्खन लगाएं और ग्रिल्ड टोस्टर में सेंक लें। आपका ग्रिल्ड कुलचा तैयार है।

 

Read more articles on Healthy recepie in Hindi.

Disclaimer