दुल्‍हन का हेयरस्‍टाइल

आप हेयर स्टाइल फेस और ड्रेस को ध्यान में रखकर बनवाएं। तभी यह आपके चेहरे पर जंचेगा। आइए हम आपको बताते है कुछ हेयर स्‍टाइल।

Pooja Sinha
फैशन और सौंदर्यWritten by: Pooja SinhaPublished at: Nov 29, 2012
दुल्‍हन का हेयरस्‍टाइल

हर लड़की चाहती है कि वह शादी में परफेक्‍ट लगे उसके गहनों से लेकर ड्रेस परफेक्ट हो और सब की नज़रे उसकी तरफ हो। तो ऐसे में आप कैसे भूल सकती है अपने हेयर स्टाइल को। आप चाहती हैं कि आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएं, तो स्टाइलिश हेयर स्टाइल बनवाना न भूलें क्‍योकि एक अच्छा हेयर स्टाइल आपकी पूरी पर्सनैलिटी को चेंज कर देता है। अगर आप हमेशा खुले बाल करती हैं, तो शादी में जूड़ा या फिर पॉनीटेल बनवा सकती हैं और इस पर ट्रेंडी हेयर एक्सेसरीज भी लगवा सकती है। वैसे भी इन दिनों बहुत ही फंकी हेयर स्टाइल ट्रेंड में हैं। आप हेयर स्टाइल फेस और ड्रेस को ध्यान में रखकर बनवाएं। तभी यह आपके चेहरे पर जंचेगा। आइए हम आपको बताते है कुछ हेयर स्‍टाइल।

 

[इसे भी पढ़े : दुल्‍हन के मेकअप के टिप्‍स]


दुल्‍हन का हेयरस्‍टाइल


ट्रिपल नौट रोल स्टाइल
आगे के बालों को क्राउन एरिया में ले कर पिन से सैट करें। फिर कानों के दोनो साइड से बालों को लेकर एक ऊंची पोनी बना लें। ऐसे ही 3 बार पोनी बनानी हैं। अब पहले वाली पोनी में बैक कौंबिंग कर के स्प्रे लगाएं। बाकी की दोनों पोनियों में भी ऐसे ही करना है। ऊपर और बीच वाली पोनी को आपस में लेकर नौट लगा दें। ऊपर वाली पोनी के बचे हुए बालों को रोल कर ओवर लैप कर के पिन से लॉक कर दें। अब आखिरी पोनी को दूसरी पोनी में लेकर नौट लगा दें। नीचे बचे बालों को पिन से सैट कर दें। अब आखिरी पोनी को दूसरी पोनी में ले कर नौट लगा दें। नीचे बचे बालों को पिन से सेट कर दें। ट्रिपल नॉट वाला जूड़ा तैयार हो जाएगा। अब क्राउन एरिया के केश खोल कर बैक कौबिंग कर के स्प्रे करें। बैक कौंबिंग अच्छी तरह करें। इस से पफ अच्छा बनेगा। अब आगे के बालों का पफ बना कर शेष बालों को पिन से सैट करें। इन बचे हुए बालों को आधा बाएं और आधा दाएं क्रौस कर के पिन से उसे नौट में रोल बना कर सैट करें। अब इस में स्‍प्रे करें। फिनिशिंग के लिए ग्लिटर लगाएं। आर्टिफिशियल सिल्वर फ्लोवर पिन की सहायता से दाईं तरफ लगाकर इसे सैट करें।

 

[इसे भी पढ़े : गर्मियों की हेयर स्टाइल]

साइड रोल स्टाइल
सभी बालों को बाई तरफ कर के बैक कॉबिंग करें और एक साइड पोनी बना लें। कर्ल रौड से केशों को कर्ल करें। कर्ल किए बालों को टेल कौंब की सहायता से उठाएं और बैंक कौबिंग कर के पानी में ही सैट करें कुछ केश उठा कर टैग करें और बाकी को ऐसे ही छोड दें। यह डिफरैंट लुक आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देगा।

फंकी स्टाइल
पूरे बालों में कंघी करें। आगे के बालों को अलग कर लें। पीछे के बालों की अच्छी तरह बैक कौंबिग करें। सभी बालों को पीछे की एक तरफ ले कर नीचे से ऊपर की तरफ पिन से सैट करें। केशों के नीचे पिन लगाएं। शेष बालों को कर्ल मशीन से कर्ल कर दें। कर्ल किए बालों को उठा कर पिन की सहायता से ऊपर की तरफ सैट करें। अब एक-एक लट को बैक कौंबिग करें। बीच-बीच में पिन लगा कर फैला दें। फिर इस जूडे में सिमर ग्लिटर डाल दें। अब आगे के बालों की बैक कौंबिंग करें और शेष बालों को बाई तरफ पिन से सैट कर दें। जहां पिन वहीं आर्टिफिशियल फूल सैट कर दें।

 

[इसे भी पढ़े : भारतीय दुल्‍हन का मेकअप कैसा हो]

रेट्रो हेयर
इस तरह का हेयरस्टाइल शॉर्ट बालों में भी अच्छा बन जाता हैं। सबसे पहले रोलर से नीचे के बालों को आउट टर्न दें। फिर बालों का बैक ऑफ क्राउन सैक्शन निकाल कर उनकी बैक कौंबिंग करें और नैक के ऊपर सैंटर में उन्हें पिनअप करें। अब बचे बालों को रोल कर पिनअप कर दें। हेयरऐक्सटैंशन के प्रयोग से इसे फंकी लुक भी दे सकती हैं।

कॉइल क्राउन
आईब्रो के टिप से बालों को उठाकर पार्टिंग कर लें। अब थोड़े-थोड़े बालों को लेते हुए अपोजिट साइड की ओर चोटी बनाती चली जाएं। चोटी के नॉट्स सिर से ऊंचे रखें और अपोजिट कान के पास लाकर छोटे कर दें। अब सारे बाल मिलाकर चोटी बनाए। जब नीचे कुछ बाल बच जाएं, तो उनमें रबड़ बैंड व यू पिन लगा दें। इससे बाल खुलेंगे नहीं। अब चोटी में एक तरफ के सारे बाल ले लें। छूट गए बालों को यू-पिन्स की मदद से सेट कर लें। इससे पीछे के बाल भी सेट हो जाएंगे। उंगलियों से चोटी के नॉट्स को फैला लें, ताकि यह लूज व मैसी लगे।


Read More Article on Beauty-Personal-Care  in hindi.

Disclaimer