जीतना है नोबेल प्राइज तो पिएं दूध

नोबेल प्राइज जीतना है तो दूध पीना शुरू कर दें क्योंकि शोधकर्ताओं ने शोध की है कि दूध में मौजूद पोषक-तत्व दिमाग की शक्ति बढ़ाते हैं।

Gayatree Verma
लेटेस्टWritten by: Gayatree Verma Published at: Mar 21, 2016
जीतना है नोबेल प्राइज तो पिएं दूध

हैंडिंग पढ़कर चौंकने की जरूरत नहीं है, बल्कि दूध पीना शुरू करने की जरूरत है। हाल ही में शोधकर्ताओं ने ये शोध किया है कि दूध में मौजूद पोषक-तत्व दिमाग की शक्ति बढ़ाने का काम करते हैं और यही आपको नोबेल पुरस्कार जितवाने में मदद करेगा। दूध और दूध पीनेवालों के ऊपर शोध कर शोधकर्ताओं ने इस बात का दावा किया है कि दूध या दूध से बने उत्पादों में फ्लेवेनॉयड युक्‍त तत्‍व मौजूद होते हैं जो दिमाग की शक्ति बढ़ाने का काम करते हैं।
दूध

दूध पीकर ही इस देश ने जीते हैं नोबेल

नोबेल जीते हुए लोगों पर एक अन्य अध्ययन कर भी इस बात की शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है। शोधकर्ताओं ने स्वीडन और चीन के लोगों पर शोध की है। अब तक स्वीडन के लोगों ने सबसे अधिक नोबेल पुरस्कार जीते हैं और यहां के लोग दूध भी खूब पीते हैं। यहां प्रति व्‍यक्ति हर साल करीब 340 किलो दूध की खपत होती है। वहीं नोबेल पुरस्कार जीतने में चीन सबसे पीछे है और यहां प्रति व्‍यक्ति केवल 25 किलो दूध की खपत होती है।


एक और अध्ययन में इस बात की पुष्टि हुई कि स्वीडन में नोबेल पुरस्कार विजेता सबसे अधिक है। गौरतलब है कि शोधकर्ताओं की ये रिपोर्ट न्‍यू इंग्‍लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित हो चुकी है।

 

Read more Health News in Hindi.

Disclaimer