कैल्शियम होने के बावजूद बढ़ती उम्र और मेनोपॉज के कारण होने वाली हड्डियों की कमजोरी से नहीं बचाता दूध: रिसर्च

दूध महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों के नुकसान यानि बोन डेंसिटी से नहीं बचाता है। हालांकि, दूध स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा माना जाता है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 02, 2020
कैल्शियम होने के बावजूद बढ़ती उम्र और मेनोपॉज के कारण होने वाली हड्डियों की कमजोरी से नहीं बचाता दूध: रिसर्च

आपने हमेशा सुना होगा कि दूध पीने से आपके शरीर को ताकत मिलती है और आपकी हड्डियां मजबूत रहती है। इसके अलावा, ऐसा भी माना जाता है कि दूध के नियमित सेवन से महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों को होने वाले नुकसान को रोका जा सकता है, लेकिन यह सच नहीं है। जी हां, ऐसा हम नहीं, ये हालिया शोध कहता है। शोध के अनुसार दूध सभी आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से भरपूर होने के बावजूद, उम्र के साथ होने वाली हड्डियों की समस्‍या में हमारे हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा करने में सक्षम नहीं हो सकता है।  

क्‍या कहती है रिसर्च?

वुमेन हेल्थ एक्रॉस द नेशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मेनोपॉज के दौरान या बाद में महिलाओं में हड्डियों के नुकसान या हानि में तेजी आती है, तो दूध और डेयरी प्रॉडक्‍ट बोन मिनरल डेंसिटी के नुकसान या फ्रैक्चर को रोकने में बहुत कम लाभ प्रदान करते हैं। डेयरी प्रॉडक्‍ट रीढ़ या गर्दन की हड्डियों के घनत्व का पोषण नहीं करते हैं, न ही यह फ्रैक्चर जोखिम से बचाते हैं।

Dairy Products Dose Not Prevent Bone Loss

डेयरी प्रॉडक्‍ट का हड्डियों पर प्रभाव जांचने के लिए किया गया अध्‍ययन 

यह अध्‍ययन कूल्‍हे और रीढ़ की बोन डेंसिटी पर डेयरी प्रॉडक्‍ट के सेवन के प्रभाव की जांच ककरने के लिए शुरू किया गया था। अध्ययन में यह भी विश्लेषण किया गया है कि डेयरी प्रॉडक्‍ट की खपत महिलाओं में मेनोपॉज के दौरान हड्डियों के नुकसान और फ्रैक्चर के जोखिम को कैसे प्रभावित करता है।

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज और हाई ब्‍लड प्रेशर के खतरे को कम कर सकती है फुल फैट डेयरी डाइट: शोध

महिलाओं में उम्र बढ़ने के साथ ऑस्टियोपोरोसिस  होने का सबसे बड़ा जोखिम कारक है, जो नियंत्रण से परे हैं। शोध ने गहन जोखिम वाले कारकों की गहराई से जांच की, जो अपरिवर्तनीय, उम्र से संबंधित, प्रगतिशील, हड्डियों की बीमारी का कारण बनते हैं। इन जोखिम कारकों का विश्लेषण आवश्यक है क्योंकि वे महिलाओं को हड्डी फ्रैक्‍चर के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं।

Drinking Milk Does Not Prevent Age-related Bone Density Loss

हड्डियों के नुकसान से नहीं बचाते डेयरी प्रॉडक्‍ट्स 

अध्‍ययन के विश्लेषण के बाद, यह पाया गया है कि दैनिक डेयरी खपत के बाद भी न तो हड्डी का नुकसान धीमा हुआ और न ही फ्रैक्चर का जोखिम कम हुआ। द नॉर्थ अमेरिकन मेनोपॉज सोसाइटी के एक अध्ययन में , शोधकर्ताओं ने पाया कि जैसे-जैसे महिलाएं मेनोपॉज में प्रवेश करती हैं, उनमें हड्डी की हानि में तेजी होती है और यह ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है ।

इसे भी पढ़ें: रोजाना मुठ्ठी भर बादाम खाने से दिल रहेगा स्‍वस्‍थ और हृदय रोगों का खतरा होगा 30% कम 

ऑस्टियोपोरोसिस होने वाली महिलाओं पर डेयरी के संभावित प्रभाव का विश्लेषण करते हुए, यह पाया गया कि महिलाओं को वास्तव में पुरुषों की तुलना में इसका अधिक खतरा होता है। अध्‍ययन के एकत्र किए गए आंकड़ों ने सुझाव दिया है कि डेयरी प्रॉडक्‍ट्स ने महिलाओं के बोन मिनरल डेंसिटी और फ्रैक्चर जोखिम के मामले में बहुत कम लाभ दिखाए हैं। हालांकि, दूध और डेयरी प्रॉडक्‍ट्स कई पोषण लाभ प्रदान करते हैं लेकिन यह महिलाओं में हड्डियों से संबंधित समस्‍याओं को नहीं रोक सकते हैं। 

Drinking Milk

इसलिए, महिलाओं को हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए केवल डेयरी प्रॉडक्‍ट पर निर्भर न रहकर, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों पर ध्‍यान देना चाहिए। इसके अलावा, व्‍यायाम और स्‍वस्‍थ आहार ही है, जो बढ़ती उम्र में भी हड्डियों के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर रख सकते हैं।  

Read More Article On Health News In Hindi

Disclaimer