डरवानी फिल्में वजन घटाने में मददगार

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Oct 30, 2012

drawani film vajan ghatane me madadgar

वजन घटाने के लिए अब जिम जाने की जरूरत नहीं है और न ही अपने मनपंसद पकवान से दूर रहने की जरूरत है। सुबह-सुबह मॉर्निंग वॉक पर भी जाना जरूरी नहीं है। आप घर बैठे डरावनी फिल्में देखने मात्र से ही अच्छी खासी कैलोरी जला सकते हैं। ब्रिटेन स्थित वेस्टमिंस्टर यूनिवर्सिटी के हालिया शोध में यह दावा किया गया है।

 

[इसे भी पढ़े: पेट कम करने के उपाय]

 

शोधकर्ताओं के मुताबिक डरावनी फिल्में देखने पर दिल की धड़कन बढ़ जाती है और ऑक्सीजन लेने की रफ्तार तेज हो जाती है। इससे शरीर में रक्त संचार भी तेज हो जाता है जिससे एड्रिनालिन हार्मोंन के उत्पादन में इजाफा होने लगता है। यह हार्मोन न सिर्फ भूख का एहसास दबाता है बल्कि चयपाचय क्रिया को रफ्तार देकर कैलोरी की खपत भी तेज करता है।

 

[इसे भी पढ़े: क्यों नाकाम होती है डायटिंग]

 

प्रमुख शोधकर्ता रिचर्ड मैकेंजी ने बताया कि 90 मिनट तक हॉरर फिल्म देखना आधे घंटे की वॉक जितना फायदेमंद है। इससे औसतन 113 कैलोरी जलती है। अध्ययन के दौरान प्रतिभागियों हॉरर फिल्में देखने से उनकी नब्ज, दिल की धड़कन, ऑक्सीजन लेने और कार्बन डाई ऑक्साइड बाहर निकालने की गति रिकॉर्ड की गई।

 

Read More Health News In Hindi

Loading...
Is it Helpful Article?YES8 Votes 14378 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK