दिल के लिए भी खतरनाक है डायबिटीज

क्‍या वाकई में डायबिटीज दिल के लिए भी खतरनाक है।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jan 04, 2013
दिल के लिए भी खतरनाक है डायबिटीज

dil ke liye bhi khatarnak hai diabetes

डायबिटीज का नकारात्‍मक असर शरीर के कई अंगों पर पड़ता है, दिल भी इससे अछूता नहीं। एक ताजा अध्‍ययन दिल पर डायबिटीज के प्रभाव के बारे में विस्‍तार से बताता है।

[इसे भी पढ़े- दिल की सेहत के लिए]

एक नए अध्‍ययन के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को दिल के दौरा पड़ने का खतरा ज्‍यादा रहता है। इस अध्‍ययन में कहा गया है कि सामान्‍य लोगों के मुकाबले डायबिटीज मरीजों को दिल के दौरे का खतरा 50 फीसदी अधिक होता है।

शोधकर्ताओं ने बताया कि टाइप 2 डायबिटीज से पीडि़त मरीजों में इसका खतरा अधिक होता है, लेकिन टाइप 1 डायबिटीज के मरीज भी इस खतरे से अछूते नहीं रह सकते। ब्रिटेन की 'नेशनल डायबिटीज ऑडिट' ने 2010 से 2011 के बीच अध्‍ययन कर इस नतीजे पर पहुंची है।

[इसे भी पढ़े- मधुमेह रोगी के लिए नियमित जांच ज़रूरी]

 

संस्‍था ने बताया कि इस बीच ब्रिटेन में 45 हजार डायबिटीज पीडि़तों को दिल का दौरा पड़ने की बात सामने आई। यह आंकड़ा शोधकर्ताओं के लिए चौंकाने वाला था। दरअसल, शोधकर्ताओं की उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा था यह आंकड़ा। इस बीच शोधकर्ताओं ने एक और बात से भी पर्दा हटाया। उन्‍होंने बताया कि डायबिटीज से जूझने वाले लोगों की मौत भी जल्‍द होने का खतरा होता है। अपने अध्‍ययन में उन्‍होंने पाया कि डायबिटीज के मरीजों में जल्‍दी मौत की आशंका भी 40 फीसदी अधिक होती है। आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2011 के दौरान इस गंभीर बीमारी से जूझ रहे करीब 65 हजार 700 लागों की मौत हो गई, जिनमें 47 हजार मौतें बिल्‍कुल अप्रत्‍याशित थीं। ब्रिटेन में करीब तीस लाख लोग डायबिटीज से पीडि़त हैं और इसके अलावा लगभग 8.5 लाख लोग इस बात से अनजान हैं कि उन्‍हें यह बीमारी है।

 

Read More Articles On- Health news in hindi

Disclaimer