गर्मी में तन-मन को राहत देते हैं ये 2 लेमनेड, जानें इन्हें बनाने की विधि

दिन ब दिन जैसे-जैसे तापमान आसमान छू रहा है और इस बढ़ती गर्मी के बीच अगर आप अपनी प्यास बुझाने के लिए सड़क किनारे खड़े ठेले पर कुछ भी ठंड़ा देखकर उसकी ओर दौड़ पड़ते हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। प्यास बुझाने के लिए बाहर कुछ भी खरीदकर पी

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: May 15, 2017
गर्मी में तन-मन को राहत देते हैं ये 2 लेमनेड, जानें इन्हें बनाने की विधि

दिन ब दिन जैसे-जैसे तापमान आसमान छू रहा है और इस बढ़ती गर्मी के बीच अगर आप अपनी प्यास बुझाने के लिए सड़क किनारे खड़े ठेले पर कुछ भी ठंड़ा देखकर उसकी ओर दौड़ पड़ते हैं तो अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। प्यास बुझाने के लिए बाहर कुछ भी खरीदकर पी लेने से न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बल्कि इससे आपकी जेब पर भी असर पड़ता है। इसलिए आज ही ऐसा बंद करें और खुद ही घर पर टेस्टी लेमनेड बनाएं, जो आपको हल्दी रखने के साथ-साथ गर्मी में हाइड्रेटेड रखेगा। हम आपको दो लेमनेड बनाने के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप बहुत अधिक मात्रा में बनाकर कर रेफ्रीजरेटर में भी रख सकते हैं।

रेस्पबैरी पीच लेमनेड

गुलाबी लेमनेड गर्मी में ऐसे ही आंखों को सुकून दे देता है। ऊपर से जब ये ठंडा हो तो रुआप्जा की जरूरत को भी खत्म कर देता है। दरअसल रुआप्जा मीठा होने की वजह से फैट बढ़ाता है जो ये रेस्पबैरी लेमनेड नहीं करता। इसे तैयार करने में 30 मिनट लगते हैं।

सामग्री

1/4 कप अगेव नेक्टर (agave nectar)

6 आउंस रेस्पबैरी

3 मीडियम साइज के कटे हुए आडू

1 कप फ्रेश लेमन जूस

इसे भी पढ़ेः इन 8 चीजों को डाइट में करें शामिल, सिक्स पैक एब्स का सपना होगा पूरा

बनाने की विधि

एक मीडियम साइज के सॉसपेन में एक कप पानी और अगेव नेक्टर मिलाकर गर्म करें। एक मिनट में अगेव अच्छी तरह से पानी में मिल जाएगा। अब इसमें रेस्पबैरी और आडू मिलाएं। इसे 5 मिनट या उससे अधिक देर तक तब तक गर्म करें जब तक की रेस्पबैरी अच्छी तरह से टूटने ना लगें।

अब इस फ्रूट मिक्सर को ठंडा होने दें। फिर इस ठंडे फ्रूट मिक्सर को मिक्सी में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड करें।

अब इस मिक्सर को छलनी में छानकर पानी को इसमें से अलग कर दें। बचे हुए फ्रूट मिक्सर में लेमन जूस और पानी मिलाएं। अब आपका रेस्पबैरी पीच लेमनेड तैयार है। अब आप इसे सर्व कर सकते हैं।

वाटरमेलन लेमनेड

अचानक से बहुत सारे लोग घर में आ गए हैं तो कटे हुए तरबूज के साथ ये वाटरमेलन लेमनेड लोगों को सर्व करें। इसे बनाना बहुत ही आसान है।

पोषक-तत्व

कैल्शियम - 55 ग्राम

आयरन - 1%

विटामिन ए - 3%

विटामिन सी - 20%

सामग्री

1/3 कप (75 मिली) पीसी हुई चीनी

5 कप (1.25 ली) वाटरमेलन

3/4 कप (175 मिली) लेमन जूस

इसे भी पढ़ेंः  वरुण धवन ने 'कलंक' के लिए कैसे बनाई बॉडी? जानें वर्कआउट और डाइट प्लान

बनाने की विधि

एक कप पानी में चीनी मिलाएं।

मिक्सी में वाटरमेलन और लेमन जूस अच्छी तरह से मिक्स करें।

जब ये अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो इसमें एक कप चीनी वाला पानी मिलाएं।

अब फिर से इसे एक बार मिक्स कर दें। आपका वाटरमेलन लेमनेड तैयार है।

नोट- इस वाटरमेलन और लेमन जूस को पीसकर आप एक हफ्ते तक रेफरीजरेटर में रख सकते हैं। जब पीना हो तो इसमें एक कप मीठा पानी डालकर पी सकते हैं।

Read More Articles On Exercise Fitness in Hindi

 

Disclaimer