दांतों को कीड़े से बचाएगी यह दवा

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 16, 2012

danto ko keede se bachayegi ye dawa

दांत में जरा सा दर्द और नतीजा डेंटिस्‍ट की मोटी फीस। कई सिटिंग और लंबा चलता इलाज। ऊपर से लगातार दांतो में होता दर्द। लेकिन अब अमेरिकी वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा बनाने का दावा किया है जिसके प्रयोग के बाद आपको कभी डेंटिस्ट के पास जाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

 

अब महज 60 सेकेंडों में दांतों में सड़न व कीड़े पैदा करने वाले सभी बैक्टैरियों का खात्मा हो जाएगा। ‘डेली मेल’ में छपी खबर के मुताबिक अमेरिका और चिली के शोधकर्ताओं ने ‘कीप- 32’ नामक एक दवा तैयार की है जो दांतों को कीड़ों से बचाती है।

 

वैज्ञानिकों का कहना है कि रसायन को किसी भी मौजूदा टूथपेस्ट, माउथवॉश या च्यूइंगम में डाला जा सकता है जिससे दांतों के सड़न की समस्या से निजात मिल जाएगी। उनके मुताबिक, यह दवा रसायन स्ट्रेपतोकोकस म्यूटांस नामक बैक्टिरिया को निशाना बनाता है।

 

जानें: स्वस्थ दांतो के लिए क्या करें

 

यह बैक्‍टीरिया मुंह की शर्करा को लैक्टिक एसिड में बदल देता है जिससे दांतों में सड़न पैदा होती है और दांतों में कीड़ा लग जाते हैं। कीप-32 नामक यह दवा दांतों की इस समस्या से लोगों को निजात दिल सकेगी। 

Loading...
Is it Helpful Article?YES19 Votes 19317 Views 3 Comments
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK