दही में मिलाकर खाएं घी, इन 6 समस्याओं से मिलेगी राहत

दही और घी का मिश्रण शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। इससे आप अपनी इम्यून पावर बूस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा कई लाभ हैं। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Sep 27, 2022 11:26 IST
दही में मिलाकर खाएं घी, इन 6 समस्याओं से मिलेगी राहत

दूध और घी शायद आपने कई बार ट्राई किया हो। इससे सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों को दूर किया जा सकता है। साथ ही दूध और घी के सेवन से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है, लेकिन क्या आपने कभी दही और घी का सेवन किया है? अगर नहीं, तो एक बार जरूर ट्राई करेँ। घी और दही का मिश्रण शायद आपको थोड़ा अजीब लगे लेकिन यह आपको कई तरह की परेशानियों से सुरक्षित रख सकता है। आज हम इस लेख में आपको दही और घी का एक साथ सेवन करने से सेहत को होने वाले लाभ के बारे में बताएंगे। 

शारीरिक थकान करता है कम

दही और घी का एक साथ सेवन करने से शारीरिक थकान कम हो सकता है। अगर आपको बिना वजह थकान रहती है तो रोजाना दोपहर के समय दही और घी का सेवन करें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें - बालों में सरसों का तेल और दही मिलाकर लगाने से दूर होंगी ये 5 समस्याएं

भूख को दे बढ़ावा

भूख को बढ़ाने के लिए आप दही और घी का सेवन कर सकते हैं। खासतौर पर बच्चों को इसका मिश्रण जरूर खिलाएं। इससे भूख को बढ़ाने में मदद मिलेगी। 

गैस करे कम

दही और घी का मिश्रण पेट में गैस की समस्या को कम कर सकता है। अगर आपको बिना वजह पेट में बैचेनी और अपच जैसा महसूस हो रहा है तो दही और घी का मिश्रण खाएं। इसके सेवन से पेट की जलन को भी कम कर सकते हैं। 

खट्टी डकार करे कम

घी और दही का मिश्रण खट्टी डकार को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आपके पेट में जलन के साथ खट्टी डकार हो तो इसका सेवन करें।

गर्मी को करता है शांत

घी और दही का मिश्रण पेट की गर्मी को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। दही में मौजूद गुण पेट को ठंडक प्रदान करता है। वहीं, घी से इम्यूनिटी बूस्ट होती है। 

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

घी और दही का मिश्रण इम्यून पावर को बूस्ट करता है। इसके सेवन से आप संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं। 

ब्लीडिंग करे कम

पीरियड्स के दौरान अगर आपको काफी ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो दही और घी का मिश्रण खाएं। यह ब्लीडिंग कम कर सकता है। इसके लिए 1 कटोरी दही लें। इसमें थोड़ा सा आंवला और घी मिक्स करके खाएं। इससे पीरियड्स के दौरान हैवी ब्लीडिंग को कम कर सकता है।  

दही और घी का मिश्रण शारीरिक परेशानियों को दूर कर सकता है। हालांकि, अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है या फिर अगर आपको इससे एलर्जी की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही इसका सेवन करें। 

 
Disclaimer