जीरे का पेस्ट लगाएं, तुरंत निखरी हुई त्वचा पाएं!

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा साफ और हमेशा निखरा हुए दिखें।

Rashmi Upadhyay
फैशन और सौंदर्यWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Jul 03, 2017
जीरे का पेस्ट लगाएं, तुरंत निखरी हुई त्वचा पाएं!

हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा साफ और हमेशा निखरा हुए दिखें। गर्मियों के मौसम में जब ना चाहते हुए भी चेहरे पर टैनिंग हो जाती है तो फेस काफी काला और भद्दा दिखने लगता है। कई लोगों के चेहरे पर तरह-तरह के काले धब्बे और निशान होते हैं। तमाम तरह की कोशिशों के बावजूद कई बार ये धब्बे दूर होने का नाम ही नहीं लेते हैं। और ये तो आप जानते ही होंगे कि चेहरे पर काले या गहरे भूरे धब्बे किस हद तक हमारी पर्सनेलिटी को खराब कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें, चेहरे के अनचाहे बालों को कुछ इस अंदाज से हटायें

चेहरे के बदसूरत काले दागों को हटाना हर लड़की या लड़के की चाहत होती है। क्योंकि जब तक चेहरा साफ नहीं है तब तक आपके अच्छे कपड़े पहनने का भी कोई मतलब नहीं रह जाता है। क्योंकि काले धब्बे हमें खुद ही सबसे पीछे करने के साथ ही आत्म-विश्वास गिरा देते हैं। तेज़ी से बढ़ती तकनीक की वजह से आजकल बाजार में कई तरह के प्रॉडक्ट्स मिल रहे हैं। जो कुछ ही दिनों में चेहरा साफ करने का दावा करते हैं। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि ये प्रॉडक्ट्स हमें समस्या से निजात दिलाने के बजाय उल्टा चेहरे पर रिएक्शन कर देते हैं। इसलिए हमें ऐसी समस्याओं से बचने के लिए या तो किसी अच्छे स्किन डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और या फिर घर में आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाने चाहिए। क्योंकि आयुर्वेदिक नुस्खों की ये खासियत होती है कि अगर वह आपको फायदा नहीं पहुचाएंगे तो नुकसान भी नहीं करेंगे।

इसे भी पढ़ें, लहसुन से रातों रात बढ़ाएं नाखूनों का आकार, जानें कैसे?

आज हम आपको ऐसा ही एक आयुर्वेदिक नुस्खा बता रहे हैं। जिसका नाम है जीरा। जी हां, घर-घर की किचन में पाया जाने वाला जीरा सिर्फ सब्जी बनाने के काम ही नहीं आता है, बल्कि यह चेहरे की रंगत बढ़ाने और दाग-धब्बे दूर करने के लिए भी रामबाण उपाय है। जीरा किसी औषधी से कम नहीं है। जीरे में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-ई होता है। विटामिन-ई हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद और जरूरी तत्व है।

इतना ही नहीं जीरे में विटामिन-ई के अलावा भी कई ऐसेे तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को संक्रमण रहित बनाते हैं। जिन लोगों को चेहरे पर किसी तरह का इंफेक्शन या दाग-धब्बों की समस्या होती है उनके लिए जीरे का पेस्ट बहुत फायदेमंद है। जीरे के पेस्ट को त्वचा पर निखार लाने के लिए भी लगाया जा सकता है। इसका नियमित प्रयोग करने से चेहरे की झुर्रियां, ढीलापन और बुढ़ापे की अन्य निशानियां होती हैं और चेहरे पर कसाव आता है। जीरे में मौजूद सभी पोषक तत्व एजिंग की प्रक्रिया को भी धीमे करते हैं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Beauty In Hindi


Disclaimer