कीमोथेरेपी की किसे ज़रूरत है

कीमोथेरेपी की किसे ज़रूरत है : ऐसे कैंसर जो कि ठोस ट्यूमर के नाम से जाने जाते है, जैसे ब्रेस्ट, कोलन, फेफड़े या किसी दूसरे अंग के कैंसर उनके लिए रेडियेशन और सर्जरी के साथ कीमोथेरेपी की जाती है।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
कैंसरWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Apr 22, 2013
कीमोथेरेपी की किसे ज़रूरत है

कीमोथेरेपी ड्रग्स की वह दवाएं हैं जिनका प्रयोग कैंसर के सेल्स को खत्म करने के लिये किया जाता है, इनसे ट्यूमर सिकुड़ जाते हैं और कैंसर फैल नहीं पाता है। इन ड्रग्स को एण्टी कैंसर ड्रग्स या कीमोथेरेपिक एजेंट भी कहते हैं।

chemotherapy ke kise jarurat haiकुछ प्रकार के कैंसर जो कि रक्त और बोन मैरो से शुरू होते हैं जैसे ल्यूकीमिया और मल्टिपल माइलोमा, उनके इलाज का कीमोथेरेपी ही अच्छा विकल्प है। ऐसे कैंसर जो कि ठोस ट्यूमर के नाम से जाने जाते है, जैसे ब्रेस्ट, कोलन, फेफड़े या किसी दूसरे अंग के कैंसर उनके लिए रेडियेशन और सर्जरी के साथ कीमोथेरेपी की जाती है।

 

[इसे भी पढ़े : कीमोथेरेपी क्‍या है]

 

कीमोथेरेपी से ट्यूमर के सेल्स का विकास रूक जाता है और कैंसर के सेल्स की उन्नति भी रूक जाती है। कीमोथेरेपी से मरीज़ के जीने की सम्भावना बढ़ जाती है और कैंसर का खतरा कम हो जाता है। कैंसर पीडि़त व्यक्ति की चिकित्सा अकेले  कीमोथेरेपी अथवा सर्जरी या रेडियोथेरेपी के साथ की जा सकती है। उपचार में एक या कई दवाओं के एक संयोजन का प्रयोग हो सकता है। कीमोथेरेपी में दवाओं को अनेक तरीकों से शरीर में पहुंचाया जा सकता है।

 

[इसे भी पढ़े : कीमोथेरेपी के लिए डाक्‍टर को कब सम्पर्क करें]

 

कीमो‍थेरेपी से कैंसर की सभी कोशिकाओं को नष्ट करके कैंसर से मुक्ति मिलती हैं। सर्जरी या रेडियोथरेपी से पहले कैंसर के प्रभाव को कम करना और कैंसर के वापस लौटने की गुंजाइश को कम करने के लिए कैंसर की ऐसी सभी कोशिकाओं को नष्ट करना जो शरीर में मौजूद तो होती हैं, पर इतनी छोटी होती है कि उनका पता लगाना मुश्किल होता है। अध्ययनों से यह बात पूर्ण रूप से स्पष्ट हुई है कि कीमोथेरेपी से कैंसर रोगियों की जीने की संभावना और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होता है।

 

 

Read More Article on Chemotherapy in hindi.

Disclaimer

Tags