Doctor Verified

क्या पपीता खाने से रुके हुए पीरियड्स आ जाते हैं? डॉक्टर से जानें इससे जुड़ी सच्चाई

पपीता के सेवन से आपके पीरियड्स समय पर आ सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिलता है और मानसिक रूप से भी आप स्वस्थ रहते हैं।

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: May 07, 2022Updated at: May 07, 2022
क्या पपीता खाने से रुके हुए पीरियड्स आ जाते हैं? डॉक्टर से जानें इससे जुड़ी सच्चाई

अनियमित पीरियड्स के कारण अक्सर महिलाएं परेशान रहती है। अंदरूनी समस्या के अलावा उनके मन में ये भी डर रहता है कि कहीं पीरियड्स गलत समय में न जाएं। खासकर जब वे बाहर या किसी ऐसी जगह पर होती हैं, जहां सुविधा प्राप्त करना मुश्किल होता है। अनियमित पीरियड्स चक्र के कारण कई महिलाओं या किशोरियों में वजन घटने, स्वास्थ्य समस्याएं और लाइफस्टाइल संतुलन बिगड़ने का डर रहता है। इसके अलावा मानसिक स्तर पर भी कई दिक्कत आती है, जैसे चिड़चिड़पन, मूड स्विंग और तनाव होना। इसके अलावा उनकी कार्यक्षमता भी प्रभावित होती है। इन तमाम परेशानियों से छुटकारा पीने के लिए आप पपीता का सेवन कर सकते हैं। पपीता में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिसकी मदद से आपके पीरियड्स समय पर आ सकते हैं। साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। गर्मी के दिनों में यह आपका मूड रिफ्रेश कर सकता है और शरीर को हाइड्रेट रखने में भी मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यह स्किन की परेशानियों में भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है। आप इसका सेवन भी कर सकते हैं या चेहरे पर इस्तेमाल करके भी दाग-धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं। 

papaya-periods

Image Credit- Freepik

क्या पपीता खाने से पीरियड्स आ जाता है ?

पपीता खाने से पीरियड्स जल्दी या समय पर आ सकते हैं। इसे आप घरेलू उपचार के तौर पर शामिल कर सकते हैं। इसके लिए कच्चा पपीता ज्यादा फायदेमंद होता है। दरअसल इसमें पाया जाने वाले लेटेक्स गर्भाशय में संकुचन को उत्तेजित करता है और पीरियड्स समय पर आने के लिए प्रेरित करने में मदद कर सकता है। डॉ नूपुर गुप्ता, डायरेक्टर आब्सटेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी, फोर्टिस मेमोरियल रीसर्च इंस्टीट्यूट गुरुग्राम के मुताबिक पपीते में मौजूद कैरोटीन एस्ट्रोजन हार्मोन को उत्तेजित करता है जिससे पीरियड्स जल्दी आ सकते हैं। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी और विटामिन ए आपको स्वस्थ रहने में मदद करता है। इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है ताकि आपके शरीर की अंदरूनी गतिविधियां सुचारू रूप से काम कर सके। इसके अलावा पपीता में मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फोलेट पाया जाता है, जो हृदय और हड्डियों के लिए भी काफी लाभकारी हो सकता है। यह तनाव को कम करने में भी फायदेमंद होता है। 

पीरियड्स में पपीता का ऐसे करें सेवन

पीरियड्स में पपीता का सेवन करने के लिए आप कच्चा या पका पपीता भी खा सकते हैं। सही पीरियड्स चक्र के लिए एक कप पपीता कटा हुआ खा सकते हैं या इसका जूस एक गिलास पी सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि पपीता के हीटिंग गुण की वजह से भी पीरियड्स समय पर आ सकते हैं। तो आप पूरे दिन में एक बार पपीता का सेवन जरूर करें। अगर आपको किसी अन्य प्रकार की समस्या भी है, तो आप अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें ताकि आपको किसी तरह की समस्या न हो। 

papaya-periods

Image Credit- Freepik

इसे भी पढे़ं- पीरियड्स के दौरान क्या खाना चाहिए क्या नहीं, डायटीशियन से जानें 5 दिनों का पूरा डाइट प्लान

अगर आपके पीरियड्स लंबे समय तक चलते हैं, तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

1. पीरियड्स अगर लंबे समय तक रहते हैं, तो आपको आयरन या पोटैशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए। 

2. इस दौरान अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें।

3. इसके अलावा आप शहद और दालचीनी का भी सेवन कर सकते हैं। इससे दर्द और ऐंठन से भी राहत मिल सकती है। 

4. पीरियड्स के दौरान उचित डाइट लें और खाना स्किप करने की कोशिश न करें। इससे कमजोरी हो सकती है। 

5. इसके अलावा अगर आप जिम या एक्सरसाइज करते हैं, तो इस दौरान अधिक जिम या एक्सरसाइज न करें। 

6. शरीर को भरपूर आराम देने की कोशिश करें और मूड को हल्का करने वाली एक्टिविटी भी कर सकते हैं। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer