भूरी आंखों वाले होते हैं ज्‍यादा भरोसमंद

अगर आपकी आंखें भूरी हैं तो संभव है कि आप पर लोग ज्‍यादा भरोसा करें। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक हालिया अध्‍ययन इस ओर इशारा कर रहा है।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jan 11, 2013
भूरी आंखों वाले होते हैं ज्‍यादा भरोसमंद

bhuri aankho wale hote hain zyada bharosemand

अगर आपकी आंखें भूरी हैं तो संभव है कि आप पर लोग ज्‍यादा भरोसा करें। ऐसा हम नहीं कह रहे बल्कि एक हालिया अध्‍ययन इस ओर इशारा कर रहा है। ब्रिटिश अखबार डेली मेल में छपी खबर के मुताबिक, एक ताजा अध्‍ययन में यह बताया गया है कि ऐसे लोगों के चेहरे का आकार उन्‍हें दूसरों के मुताबिक ज्‍यादा भरोसेमंद जाहिर करता है। वहीं, नीली आंखों वाले इंसान को भी इनके सामने कम आंका जाता है। प्राग की चार्ल्‍स यूनिवर्सिटी की ओर से किए गए अस अध्‍ययन में इस बात की ओर इशारा किया गया है कि व्‍यकित के नैन-नक्‍श का उसके भरोसेमंद प्रतीत होने या नहीं होने पर प्रभाव पड़ता है। 


[इसे भी पढ़ें : ताकि सलामत रहें आंखें]

भूरी आंखों वाले पुरुषों की आंखें और नाक बड़ी होती है और ठोढ़ी भी चौड़ी होती है। अगर उसका चेहरा और उसके फीचर छोटे होते हैं तो उसे कम मर्दाना और कम भरोसेमंद माना जाता है। यह देखा गया कि जिन चेहरों को ज्‍यादा आकर्षक पाया गया, वे ज्‍यादा भरोसेमंद भी पाए गए।  इसमें 80 पुरुष और महिलाओं की तस्‍वीरें ली गईं। 250 वॉलिंटियर्स से कहा गया कि वे इनकी रेटिंग करें। 




इसमें पाया गया कि महिलाएं पुरुषों की अपेक्षा अधिक भरोसेमंद होती हैं। वहीं हरी और भूरी आंखों वाली महिलाओं को ज्‍यादा रेटिंग दी गई जबकि नीली आंखों को कम। जब तस्‍वीरों में तस्‍वीरों में आंखों का रंग बदला गया तो देखा गया कि पुरुषों को ज्‍यादा फर्क नहीं पड़ा जिससे जाहिर होता है कि सिर्फ ब्राउन आंखों का होना भरोसा पैदा नहीं करता बल्कि ऐसे लोगों के नैन-नक्‍श भी ऐसे होते हैं जो ईमानदारी की गारंटी देते हैं।


Read More Articles on Health News in Hindi.
Disclaimer