अपने फ्रिजी हेयर्स से परेशान हैं? कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें फ्रिजी फ्री हेयर्स के लिए जरूरी टिप्स

मुलायम और चमकदार बाल हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन कई लोगों के बाल फ्रिजी होते हैं, ऐसे में इनसे छुटकारा पाना जरूरी होता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 19, 2021
अपने फ्रिजी हेयर्स से परेशान हैं? कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें फ्रिजी फ्री हेयर्स के लिए जरूरी टिप्स

क्या आपके भी फ्रिजी हेयर्स हैं? आप भी इन बालों से परेशान हैं और इनसे छुटकारा पाना चाहती हैं? तो इसके लिए आपको अपने बालों की एक्सट्रा केयर करने की जरूरत होती हैं। लड़कियां और महिलाएं फ्रिजी बालों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट लेती हैं, लेकिन यह फ्रिजी हेयर्स का परमानेंट इलाज नहीं है। इसके लिए आपको कई ऐसे टिप्स को फॉलो करना होगा, जिससे बाल हमेशा के लिए चमकदार और मुलायम बन सकते हैं। बालों को मुलायम और स्वस्थ बनाए रखने के लिए रोज ऑयलिंग (Daily Oiling) करना जरूरी होता है। इसके अलावा आप नैचुरल (Natural) चीजों के इस्तेमाल से भी बालों को फ्रिजी फ्री बना सकती हैं। पचौली वैलनेस क्लीनिक की फाउंडर और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ से जानें फ्रिजी फ्री हेयर्स पाने के कुछ आसान से टिप्स- (Tips for Frizzy Free Hairs) 

oiling

रेग्लुयर करें ऑयलिंग (Do Regular Oiling)

बालों को मुलायम, चमकदार बनाने और फ्रिजी हेयर्स से छुटकारा पाने के लिए बालों की रेग्युलर ऑयलिंग करना बेदह जरूरी होता है। फ्रिजी बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए कोकोनट ऑयल (Coconut Oil), आलमंड ऑयल (Almond Oil), ऑलिव ऑयल (Olive Oil) और जोजोबा ऑयल (Jojoba Oil) काफी प्रभावी हैं। इसके लिए आप गुनगने तेल का इस्तेमाल करें। तेल को थोड़ा गुनगुना करके बालों के स्कैल्प पर मसाज करें। आप चाहें तो 2-3 तरह के तेलों को मिक्स करके भी बालों की जड़ों पर लगा सकती हैं। गुनगुना तेल सीधे बालों की जड़ों में जाकर उनको पोषण देता है। इससे बाल मुलायम बनते हैं और स्वस्थ भी रहते हैं। 

इसे भी पढ़ें - पुरुषों के लिए खास है ये 5 हेयर ऑयल, गर्मियों में भी बालों में नहीं होगी चिपचिपाहट

करें कंडीशनर का इस्तेमाल (Use Conditioner)

कंडीशनर बालों को नमी देता है और इन्हें मुलायम बनाने का काम करता है। इसलिए बालों पर कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। शैंपू करने के बाद बालों पर कंडीशनर अप्लाई करना चाहिए। कंडीनर को बालों के टिप पर लगाएं और दो मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें। कंडीशनर से बालों को मजबूती मिलती और बाल स्वस्थ बनते हैं। इसके लिए आपको किसी विश्वसनीय ब्रांड के कंडीशनर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। जो आपके बालों के टेक्शचर के साथ मेल खाता हो। बालों पर शैंपू के बाद कंडीशनर लगाने से बालों की खूबसूरती बढ़ जाती हैं और बाल चमकदार बनते हैं। 

समय-समय पर लें हेयर स्पा (Hair Spa)

spa

बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए हेयर स्पा लेना बहुत जरूरी होता है। हेयर स्पा बालों को स्वस्थ बनाता है। हेयर स्पा करने से बालों में शाइन देखने को मिलती है। हेयर स्पा लेने से बालों में दो मुंहे बालों की परेशानी कम हो जाती है। पतले बालों के लिए हेयर स्पा बहुत ही लाभदायक होता है। महीने में 1 बार हेयर स्पा लेने से ड्राय हेयर्स से छुटकारा मिलता है और बाल हेल्दी बनते हैं।

सिरम लगाएं (Apply Serum)

सिरम बालों को हेल्दी रखने के साथ ही उनमें चमक भी लाता है। सिल्की और साइनी बालों के लिए आप सीरम लगा सकती हैं। फ्रिजी बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए सीरम का इस्तेमाल करना काफी प्रभावी होता है। बालों में सिरम लगाने से बाल मुलायम हो जाते हैं, जिससे बालों के झड़ने में कमी आती है। इसके साथ ही सिरम अप्लाई करने से फ्रिजी हेयर्स से भी छुटकारा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - हेयर ट्रांसप्लांट या पीआरपी? इनमें से क्या है गंजेपन को दूर करने के लिए बेहतर विकल्प?

एलोवेरा भी है फायदेमंद (Aloe Vera is Also Beneficial)

aloe vera

एलोवेरा त्वचा के साथ ही बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। ये बालों को पूरी नमी देने के साथ ही पोषित करने का काम भी करता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) और विटामिन (Vitamins) बालों को पोषण देने का काम करते हैं। साथ ही एलोवेरा रूसी को भी कम करने में कारगर है। 

ये भी हैं टिप्स (These Are Also Tips)

    • - बालों को मुलायम बनाने के लिए अंडे (Egg) का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद हो सकता है। इसके पेस्ट को बालों पर लगाने से बाल काफी मुलायम और चमकदार बन जाते हैं।
    • - दही (Curd) भी बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। हफ्ते में एक बार बालों पर दही लगाने से बालों की सुंदरता बेहद बढ़ जाती हैं।
    • - बालों की खोई हुई चमक वापस लाने के लिए शहद (Honey) का इस्तेमाल करना भी फायदेमंद हो सकता है।
    • - बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए मेहंदी का भी इस्तेमाल करते रहना चाहिए। 

 अगर आप भी अपने बालों को मुलायम और चमकदार बनाना चाहती हैं, तो ऊपर बताए गए इन टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। ये टिप्स फ्रिजी फ्री हेयर्स पाने के लिए बेहद कारगर हैं। इन टिप्स को आपको रेग्युलर बेसिस पर फॉलो करना होगा, इससे कुछ ही दिनों में आपको फायदा मिल जाएगा।

Read More Articles on Hair Care in Hindi

Disclaimer