सिर्फ शरीर ही नहीं मन को लाभ पहुंचाता है योग

नियमित योग की आदत सिर्फ आपको शारीरिक ही नहीं मानसिक रुप से भी फिट रखती है। इतना ही नहीं योग मानसिक समस्याओं को काबू करने में कारगर माना जाता है।

Anubha Tripathi
योगाWritten by: Anubha TripathiPublished at: Aug 25, 2014Updated at: Aug 26, 2014
सिर्फ शरीर ही नहीं मन को लाभ पहुंचाता है योग

हर रोज योग करना ना सिर्फ आपको शारिरीक रुप से फिट रखता है बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। योग से जहां एक तरफ आप शारीरिक समस्याओं पर काबू पा सकते हैं वहीं इसमें दिमागी समस्याओं को दूर करने की भी क्षमता होती है।

ज्यादातर लोग योग को वजन घटाने के लिए करते हैं लेकिन योग के फायदे सिर्फ इतने ही नहीं है। योग से आपकी मानसिक समस्याएं भी दूर होने लगती हैं। योगा से ना सिर्फ शरीर को मजबूती मिलती है बल्कि यह आपको अंदर से मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं यह आपकी मनोवैज्ञानिक समस्याओं में भी लाभ पहुंचाता है। इसका अर्थ यह है कि योग सिर्फ शारीरिक रूप से ही नहीं मानसिक रूप से भी आपको लाभ पहुंचाता है।  
benefits of yoga in hindi

मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है योगा

योग से दिमाग सहित शरीर के सभी अंगों में रक्‍त-संचार सुचारू होता है। इससे इन अंगों में ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचती है। योग में की जाने वाली शारीरिक क्रियाएं, सांस लेने की तकनीक और ध्यान के तालमेल से तनाव और चिंता से निजात मिलती है। इतना ही इससे आप अपनी भावनाओं पर भी काबू कर पाते हैं। मानसिक रोगियों को दवाओं के साथ योग भी करें तो वह कम की सलाह दी जाए तो उनके ठीक होने में कम समय लगता है। कुछ योगासन ऐसे हैं जिन्‍हें करने से शरीर में न्यूरोबायोलॉजिकल बदलाव होते हैं, जो मानसिक रोग के इलाज में मददगार साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि योग से तनाव कम होता है और तनाव मानसिक रोग का एक बड़ा कारण है।

रोजाना तीस मिनट का योग दिमाग को रखे निरोग

तनाव

इस बात में कोई शक नहीं है कि योग के जरिए तनाव को काबू में किया जा सकता है। 69 लोगों पर किए गए रिसर्च में उन्हें तीन महीने नियमित योग करने को कहा गया जिससे उनमें तनाव के लक्षणों में 20 प्रतिशत की कमी पायी गयी और यह छ महीने में बढ़कर 40 प्रतिशत तक हो गया। इसके अलावा एल्कोहल का सेवन करने वालों में भी योग के फायदे देखे गए। उन्होंने योग के जरिए एल्कोहल पर अपनी निर्भरता को काफी हद तक कम कर लिया।
 
benefits of yoga in hindi

ओवर-ईटिंग

अगर आप यह सोचते हैं कि ओवर ईटिंग की आदत पर काबू नहीं किया जा सकता है तो योग की मदद लेकर देखें। 90 अधिक वजनी महिलाओं के समूह को 12 हफ्तों तक योग करने को कहा गया। इससे उनकी ओवर इटिंग की आदत 50 प्रतिशत तक कम हो गयी। इतना ही नहीं जो महिलाएं नियमित योग करती हैं वे अपनी आहार योजना पर कायम रहती हैं।

मेमोरी लॉस  

क्या आपको भूलने की आदत हो गयी है? क्या आपको रोजमर्रा की चीजों को याद करने में परेशानी महसूस होती है? तो इस समस्या पर काबू पाने के लिए योग की मदद लेकर देखें। शोधों के मुताबिक योग की मदद से शॉर्ट-टर्म मेमोरी लॉस की समस्या को रोका जा सकता है।

अनिद्रा

हम में से ज्यादातर लोग अपनी तनावपूर्ण जीवनशैली के कारण नींद की समस्या से जूझते हैं। एक अध्ययन के मुताबिक अगर आप हर रोज योग करते हैं तो आप नींद से जुड़ी समस्याओं पर आसानी से काबू पा सकते हैं।

इस तरह योग ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक रुप से भी शरीर को लाभ पहुंचाता है। तो देर किस बात कि अपनी दिनचर्या में योग को करें शामिल और स्वस्थ रहें।

Disclaimer