Soda Water Benefits: सोडा वॉटर से धोएं चेहरा, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Washing Face With Soda Water Benefits: चेहरा धोने के लिए सोडा वाटर का प्रयोग जापान और कोरिया जैसे देशों में बड़े स्तर पर होता है, जानें इसके 5 फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 07, 2022Updated at: Aug 07, 2022
Soda Water Benefits: सोडा वॉटर से धोएं चेहरा, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Soda Water Benefits For Face In Hindi: त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के साथ ही साफ और दमकती त्वचा पाने के लिए लोग, महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर तरह-तरह के घरेलू नुस्खों तक, सबकुछ आजमाते हैं। लेकिन क्या आपने कभी चेहरे पर सोडा वॉटर का प्रयोग किया है? हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि सोडा वॉटर से चेहरा धोना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। यह न सिर्फ त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, बल्कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है। अब सवाल यह है कि सोडा वॉटर त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है, और इसके लाभ पाने के लिए त्वचा पर कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं? इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

चेहरे के लिए सॉडा वॉटर कैसे फायदेमद है?- How Soda Water Beneficial For Face

त्वचा की ज्यादातर समस्याएं प्रदूषण, धूल, मिट्टी और सूरज की हानिकारक किरणों के संपर्क में आने के कारण होती हैं। इसके अलावा इसमें आपकी स्किन का प्रकार भी अहम भूमिका निभाता हैै। लेकिन चेहरा धोने के लिए सोडा वॉटर का प्रयोग करने से चेहरे की गहराई से सफाई होती है। यह त्वचा के रोम, गंदगी और अतिरिक्त तेल को साफ करने में बहुत प्रभावी है। जिससे यह त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। जापान और कोरिया जैसे देशों में चेहरा धोने के लिए सोडा वॉटर का बड़े स्तर पर प्रयोग किया जाता है।

Soda Water Benefits For Face In Hindi

इसे भी पढें: चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी का इस्तेमाल, जानें कैसे

सोडा वॉटर से चेहरा धोने के फायदे- Washing Face With Soda Water Benefits In Hindi

1. मुंहासे कम होते है: सोडा वॉटर से चेहरे धोने से त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल, गंदगी, रोम छिद्र और ब्लैक हेड्स को साफ करने में मदद मिलती है, जिससे मुंहासे धीरे-धीरे कम होने लगते हैं।

2. एलर्जी का प्रभावी उपचार है: अगर आप सोडा वॉटर से चेहरा धोते हैं, तो यह त्वचा पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में मदद करता है, जिससे चेहरे पर चकत्ते, खुजली जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

3. त्वचा में नमी को लॉक करता है: सोडा वॉटर से चेहरे में नमी बनी रहती है। यह ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह त्वचा को कोमल बनाने में बी मदद करता है।

4. त्वचा की मृत कोशिकाएं साफ होती हैं: सोडा वॉटर डेड स्किन से छुटकारा पाने में भी मदद करता है, अगर आप इससे चेहरा धोते समय इससे धीरे-धीरे चेहरे की मालिश करते हैं तो यह एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करता है।

5. चेहरे पर ग्लो आता है: यह चेहरे के दाग-धब्बों और मुहासों के जिद्दी निशान को साफ करने में भी मदद करता है। सोडा वॉटर का पीएच स्तर सामान्य पानी से ज्यादा होता है, जिससे यह त्वचा की रंगत में सुधार करने में बहुत प्रभावी है।

इसे भी पढें: पानी में दूध डालकर नहाने से मिलते हैं ये 5 फायदे

सोडा वॉटर से चेहरा कैसे धोएं- How To Wash Face With Soda Water

वैसे तो सोडा वॉटर बाजार में आसानी से मिल जाता है। लेकिन आप चाहें तो घर पर भी सोड वॉटर बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस आधी बाल्टी पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाना है। आप चाहें तो इसमें नींबू या नमक भी मिला सकते हैं। इसे अच्छी तरह मिला लें। अब इसे सामान्य पानी की तरह चेहरा धोएं। लेकिन ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों में न जाए। आप चाहें तो कॉटन या सूती कपड़े की सहायता से भी चेहरे को सोडा वॉटर से साफ कर सकते हैं। इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें और उसके बाद सादे पानी से धो लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer