आपकी सुंदरता को बनाए रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है स्नेल फेशियल, त्वचा में आएगा नेचुरल ग्लो

अगर आप भी अपनी त्वचा को हमेशा स्वस्थ और सुंदर बनाए रखना चाहते हैं तो इसके लिए लें स्नेल फेशियल का सहारा, चेहरे से झुर्रियां भी होगी दूर। 

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 09, 2020
आपकी सुंदरता को बनाए रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है स्नेल फेशियल, त्वचा में आएगा नेचुरल ग्लो

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी और प्रदूषण के बीच अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना काफी मुश्किल हो गया है। ऐसे में हर कोई चाहता है कि किसी न किसी चीज का इस्तेमाल करके वह अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बना सके। इसके लिए लोग अक्सर चेहरे पर कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं और फेशियल जैसी चीजों का सहारा लेते हैं। चमकदार त्वचा पाने के लिए हम न जाने कितने ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कई बार वो सभी प्रोडक्ट्स नाकाम साबित हो जाते हैं।

snail

त्वचा को तभी स्वस्थ और सुंदर बनाए रखा जा सकता है जब उसका सही तरीके से ध्यान रखा जाए। आजकल बहुत ही तेजी से स्नेल यानी घोंघा फेशियल का दौर शुरू हो रहा है, जिसे महिलाएं काफी पसंद कर रही हैं। आइए जानते हैं कि ये फेशियल आपके लिए कितना फायदेमंद है और इसे करने का क्या तरीका है। स्नेल या घोंघा फेशियल का नाम बहुत ही कम लोगों ने सुना होगा। लेकिन आजकल काफी चर्चा में चल रहा है। घोंघा फेशियल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। आप इस फेशियल से काफी लंबे समय तक अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रख सकते हैं। ये फेशियल भारतीय नहीं बल्कि जापान और कोरिया से आया है, जहां लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं।

स्नेल फेशियल

स्नेल या घोंघा फेशियल एक अलग तरह का फेशियल है जिसे करने का तरीका भी काफी अलग है। कीचड़ में पाए जाने वाला घोंघा को त्वचा पर रखकर फेशियल किया जाता है। आपको बता दें कि घोंघा फेशियल से चेहरे में नमी बनी रहती है और त्वचा में मौजूद काले धब्बे दूर होने में हमे मदद मिलती है।

इसे भी पढ़ें: स्किन केयर का नया ट्रेंड है 'वॉटर लेस' ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इसेतमाल करना, जानें क्याहै ये और इसके फायदे

स्नेल फेशियल करने का तरीका 

घोंघा में काफी ज्यादा मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसे त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए घोंघा को त्वचा पर जिंदा चलने के लिए छोड़ दिया जाता है। जिसके बाद घोंघा त्वचा पर अपने सलाइवा को गिराता रहता है। घोंघा के सलाइवा से ही चेहरे का फेशियल किया जाता है। इससे त्वचा से सारी गंदगी आसानी से निकल जाती है और आपको एक नेचुरल ग्लो देखने को मिलता है। इसके साथ ही आपको बता दें कि इस मसाज से आपके चेहरे पर सुंदरता तो आती है साथ ही इसके आपकी चेहरे की सूजन भी कम होती है। ये आपकी त्वचा डेड सेल्स को रिपेयर करने का काम करता है। जिससे आपकी त्वचा में सुंदरता वापस आ जाती है।

snailfacial

झुर्रियों में भी होती है कमी

घोंघा फेशियल आपके चेहरे के लिए और आपकी त्वचा के लिए कई मायनों में फायदेमंद माना जाता है। ये न सिर्फ आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने का काम करता है बल्कि ये आपके चेहरे की झुर्रियों को भी कम करने का काम करता है। घोंघा में ग्लाइकोलिक एसिड पाया जाता है जो हमारी झुर्रियों को कम करने में हमारी मदद करता है। ग्लोइकोलिक एसिड हमारी त्वचा की झुर्रियों को जल्द ठीक करता है।

सूखी त्वचा के लिए घोंघा फेशियल कितना फायदेमंद? 

अगर आप घोंगा फेशियल का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपनी त्वचा के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है। आपको इस बात का पता होना चाहिए कि आपकी त्वचा में रुखापन है या नहीं। अगर आपकी त्वचा में रुखापन या सूखापन है तो आपके लिए घोंघा फेशियल थोड़ा कम फायदेमंद हो सकता है। घोंघा फेशियल ड्राई स्किन के लिए इसलिए कम फायदेमंद है क्योंकि ये कुछ समय बाद अपना निखार दिखा पाता है।

इसे भी पढ़ें: त्वचा में नमी को लॉक करता है 'हाइलूरोनिक एसिड', जानें क्या है ये और इसके फायदे

इसके अलावा अगर कई लोग सोचते हैं कि क्या हम खुद इस तरह के फेशियल का इस्तेमाल कर कर सकते हैं। तो आपको बता दें कि घोंघा फेशियल के लिए जो घोंघे होते हैं उन्हें फेशियल या मसाज के लिए तैयार किया जाता है। इसके साथ ही आपको कभी भी इसका इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह पानी से धोने की जरूर है। घोंघे फेशियल से आपको किसी तरह की घबराहट नहीं होनी चाहिए आपको इससे न तो किसी तरह का नुकसान होगा न ही आपको किसी तरह का कोई साइडइफेक्ट। लेकिन आपको इसका फायदा लेने से पहले किसी स्किन डॉक्टर से जरूर इसकी सलाह लें।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer