बीयर पीने से वज़न घटता है

अगर बीयर के साथ संतुलित भोजन किया जाए तो ना सिर्फ वज़न सही रहता है बल्कि घटता भी है।

रीता चौधरी
लेटेस्टWritten by: रीता चौधरी Published at: Jun 14, 2012
बीयर पीने से वज़न घटता है

अच्छा दिखने के लिए वज़न घटाना कोई नई बात नहीं। आज हर व्याक्ति वज़न घटाना चाहता है, लेकिन खान-पान की गलत आदतों और पार्टी लाइफ के कारण बीयर पीना एक स्टेटस सिम्बल बन गया है।

beer peene se vajan ghatata haiज्यादातर लोगों को यह लगता है कि बीयर पीने से वज़न बढ़ता है, यह बात काफी हद तक सही भी है लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता। वास्तव में वज़न तब बढ़ता है जब बीयर के साथ-साथ ऐसा खाना खाया जाए जो वज़न बढ़ाता हो। अगर बीयर के साथ संतुलित भोजन किया जाए तो ना सिर्फ वज़न सही रहता है बल्कि घटता भी है।

 

ज्यादातर लोगों का मानना है कि बीयर पीने से बीयर टमी या तोंद निकल आती है, लेकिन हर किसी के साथ ऐसा नहीं है। वज़न बढ़ना या घटना काफी हद तक आपके शरीर की बनावट पर निर्भर करता है। साथ ही आपके खान-पान पर भी निर्भर करता है।

एक खोज में यह पाया गया है कि बीयर पाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ती है लेकिन इससे यह नहीं कह सकते कि वज़न बढ़ता होगा। क्योंकि महिलाओं पर किए गए इस स्टडी में इन महिलाओं में वज़न को घटते हुए पाया गया।

 

 

वैसे यह पूरी तरह से साबित नहीं हो पाया है कि बीयर से वज़न बढ़ता है या नहीं, लेकिन बीयर पीने वालों के शरीर में पाचन क्षमता बढ़ती है, जिससे ज्या़दा कैलो‍री बर्न होती है और शरीर में वसा स्टोर नहीं हो पाती, और वज़न घटने की संभवना ज्यादा होती है। 

 

बीयर पीने को हम वज़न बढ़ने नहीं जोड़ सकते, विश्व के तकरीबन हजारों लोगों पर मेडिकल जांच से यह बात सामने आई है। तकरीबन 80,000 लोगों पर यह जांच की गई है इसलिए यह रिसर्च विश्वसनीय है। 

 

 

बीयर पीने वाले व्यक्तियों, खासकर महिलाओं को अच्छी नींद नहीं आती। जो महिलाएं शराब पीती हैं उनकी नींद खराब हो जाती है और जो शराब पीने की आदी हैं उन्हें अक्सर अच्छीं नींद न आने की शिकायत रहती है। जिससे वज़न घटता है।

 

अपने वज़न को संतुलित रखना है तो बीयर पीने की मात्रा को भी देखें। आप कितने दिनों पर बीयर पी रहें है यह बात इस बात पर निर्भर करता है। अगर आप रोज बीयर पी रहे है तो शायद इससे आपका वज़न बढ़ सकता है। साथ ही कितने पैग बीयर पी रहे है इस पर भी आपका वज़न निर्भर करता है, रोज ज्यादा पैग बीयर पीने से आपका वज़न बढ़ेगा। इसके लिए जरूरी है कि आप बीयर का सेवन सीमित मात्रा में करें, बीयर का सेवन सिर्फ ख़ास मौकों पर करें। 

 

अगर आप नियमित तौर पर बीयर पीने के आदि है तो महिलाओं को एक दिन में एक पैग बीयर और पुरूष एक दिन में दो पैग बीयर से ज्यादा ना पीए।

 

Read More Articles on weight loss in hindi
 

Disclaimer