Beauty Tips: खूबसूरत चेहरे और त्वचा के लिए अपनाएं ये 8 ब्यूटी सीक्रेट्स, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

खूबसूरत त्वचा और चेहरा पाने के लिए पार्लर के चक्कर लगाना छोड़ दें। जानें घर पर ही त्वचा को खूबसूरत बनाने के ब्यूटी सीक्रेट्स।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 17, 2017
Beauty Tips: खूबसूरत चेहरे और त्वचा के लिए अपनाएं ये 8 ब्यूटी सीक्रेट्स, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

सुंदरता आपके चेहरे की बनावट और रंग से नहीं आती है। सुंदरता के लिए आपकी त्वचा का साफ और स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। आजकल हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। बाजार में आपको सुंदर बनाने का दावा करने वाले हजारों ब्यूटी और मेकअप प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। सुंदर दिखने की चाहत के कारण ही लड़कियां और महिलाएं ब्यूटी पार्लर के चक्कर लगाती हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि आप चाहें तो घर पर ही त्वचा की अच्छी तरह साफ-सफाई करके और कुछ घरेलू उपाय अपनाकर खूबसूरत त्वचा पा सकती हैं। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ आसान ब्यूटी सीक्रेट्स, जिन्हें आप घर पर ही आसानी से अपना सकती हैं।

झुर्रियां और डार्क सर्कल कैसे दूर करें

झुर्रियों के कारण आप अपनी उम्र से बड़ी नजर आती हैं। इसलिए झुर्रियों की समस्या दूर करने के लिए एक चम्मच शहद में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएंगी और त्वचा मॉइश्चराइज हो जाएगी। आंखों के नीचे झुर्रियां व डार्क सर्कल से बचने के लिए बादाम के तेल में शहद  मिलाकर लगाएं और इस हल्के हाथों से मलें और धो लें।

चेहरे पर ग्लो और निखार के लिए

एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच दूध के मिश्रण में दो तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की कोमलता व चमक बनी रहती है। त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का रस, एक चम्मच शहद व गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर धो डालें।

इसे भी पढ़ें:- थकान के कारण 'मुरझाए' चेहरे पर कैसे लाएं तुरंत ग्लो और निखार, जानें 5 ब्यूटी सीक्रेट टिप्स

स्क्रबिंग के लिए

टमाटर का टुकड़ा लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें, चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाएगी। त्वचा को निखारने के लिए स्क्रबिंग बहुत जरूरी है। स्क्रब त्वचा की मृत कोशिकाओं, धूल इत्यादि को हटाकर रोमछिद्रों को बंद होने से रोकता है।

तैलीय त्वचा से पाएं छुटकारा

एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।

रुखी त्वचा से बचें

नारियल के तेल में  शहद और संतरे का रस मिला लें और इसे रुखी, फटी हुई त्वचा पर लगाएं। इस मिश्रण के सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें और हल्के हाथ से पोंछकर नारियल का तेल या कोई और मॉइश्चराइर लगा लें।

शहद से पाएं त्वचा में कसावट

चेहरे व गर्दन पर शहद लगाएं थोड़ा सा सूखने के बाद अंगुलियों से चेहरे पर मसाज करें। शहद के सूखने के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करें। इससे त्वचा में कसाव आएगा।

इसे भी पढ़ें:- चेहरे पर मुंहासों-दानों से होने वाले दाग-धब्बों को दूर करने के 5 उपाय, पाएं बेदाग त्वचा

क्लीजिंग के लिए

चेहरे से मेकअप को हटाने व धूल मिट्टी से बचाने के लिए क्लीजिंग जरूरी है। इसके लिए चावल के आटे में दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे एवं गर्दन पर अच्छी तरह मलें। इसके बाद चेहरा धो लें।

चेहरे के मुंहासे और दाग-धब्बे

आलू उबाल कर छिलके छील लें और इसके छिलकों को चेहरे पर रगड़ें, मुंहासे ठीक हो जाएंग इसके अलावा चेहरे से दाग-धब्बों को हटाने के लिए टमाटर के रस में रुई भिगोकर दागों पर लगाएं इससे काले धब्बे साफ हो जाएंगे।

Read more articles on Skin Care in Hindi

 

Disclaimer