ख़ुश रहिए और सर्दी से बचिए

हंसना सेहत के लिए अच्छा है, यह तो हम सभी जानते हैं। लेकिन खुश रहकर आप सर्दियों का मुकाबला कर सकते हैं, शायद यह बात आपने पहले नहीं सुनी होगी।

Gayatree Verma
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Gayatree Verma Published at: Nov 03, 2011
ख़ुश रहिए और सर्दी से बचिए

सर्दी आते ही लोग गर्म कपड़े पहनने शुरू कर देते हैं और बाहर निकलना कम कर देते हैं खासकर सुबह और रात में कम ही लोग बाहर घूमने निकलते हैं। सर्दी अपने साथ कई बीमरियां भी लेकर आती है जिस कारण घरों में काफी तनाव का माहौल भी रहता है। लेकिन हमेशा सतर्क रहकर या साफ-सफाई करके ही सर्दी के खतरो को नहीं टाला जा सकता। खुश रहकर भी सर्दी में होने वाले खतरों को टाला जा सकता है। खुश रहकर आप ना केवल अपने आसपास वालों के लिए माहौल अच्छा बनाते हैं, बल्कि सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बच जाते हैं।


सर्दी में जोड़ा

प्रतिरक्षा प्रणाली बूस्टर:

सर्दी में शरीर का पाचन-तंत्र कमजोर हो जाता है जिस कारण इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है। जबकि किसी भी प्रकार के रोग से लड़ना हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली का काम है और हमारी नकारात्मक सोच प्रतिरक्षा प्रणाली को कमज़ोर बनाती है। इससे संक्रामक बीमरियों का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए अच्छा सोचें और रोगों से लड़ने की क्षमता विकसित करें। हंसने से हमारी शरीर की मांस-पेशियों में रक्त-संचार सुचारु रुप से होने लगता है जिससे शरीर का पाचन-तंत्र और प्रतिरक्षा-प्रणाली सही तरीके से काम करने लगती है।

 

गुस्से पर लगाम कसें:

कहते हैं गुस्सा करना किसी भी समस्या का समाधान नहीं। वैज्ञानिकों की मानें तो, जो लोग तनावग्रस्त रहते हैं या गुस्सा करते हैं, उनमें सर्दी और दूसरी संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप भी छोटी-छोटी बातों पर गुस्सार करने वालों में से हैं, तो अपनी यह आदत आज ही बदल डालें सीधा।

 

तनाव प्रबंधन का महत्व:

हमारी सोच सीधा हमारे स्वास्‍थ्‍य को प्रभावित करती है। नकारात्क्द  सोच, तनाव को बढ़ावा देती है और स्वास्‍थ्‍य पर बुरा प्रभाव डालती है। तनाव प्रबंधन के लिए मेडिटेशन या योगा का भी सहारा लिया जा सकता है। मेडिटेशन आपको खुश रखने के साथ ही आपके तनाव को कम करेगा औऱ दिमाग को शांत रखेगा। साथ ही आपकी चेहरे की चमक को भी बढ़ाएगा।

 

खुश रहने के आसान तरीके:

  • स्वस्थ आहार का पालन करें।
  • हफ्ते में कम से कम 3 बार व्यायाम करें।
  • प्रेरणादायक किताबें पढ़ें या फिल्में  देखें।
  • हफ्ते में कम से कम एक दिन अपना पसंदीदा काम करें।
  • नकारात्मक सोच वाले लोगों से दूर रहें।


सर्दी-जुकाम से बचने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली का मजबूत होना आवश्याक है। तनाव के कारण हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर हो जाती है और संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

 

Read more articles on Fitness in Hindi

 

Disclaimer