आफिस स्‍वास्‍थ्‍य

'Health is a wealth यानी कि 'स्वास्थ्य ही धन है' ये बात सिर्फ एक फ्रेज ही नहीं है, बल्कि हमें और आपको इसे अपने जीवन में उतारने की कोशिश भी करनी चाहिए। चाहे आप जितना भी पैसा कमा लें, पर अगर आप स्वस्थ या हेल्दी नहीं हैं, तो आपका सारा पैसा कमाना व्यर्थ है। पर, आज कल की व्यस्त जिंदगी में काम और प्रोफेशनल जिम्मेदारियों के साथ अक्सर लोग अपने स्वास्थ्य को नजरअंदाज कर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप घर पर रहें या ऑफिस में हर जगह अपने स्वास्थ्य के बारे में सोचें और खाते-पीते या किसी भी काम को करते समय इस बात पर जरूर गौर करें कि इसका आपके शरीर पर कैसा असर होगा। हालांकि, ऑफिस में लोग काम के बीच हेल्दी आदतों (healthy office habits)को नजरअंदाज कर देते हैं। जब कि ऑफिस में हम दिन के 8 से 10 घंटे बीताते हैं और उस दौरान खाने-पीने से जुड़ी आदतों और घंटों बैठे रहने का हमारे शरीर पर गहरा असर पड़ता है। तो, आइए जानते हैं ऑफिर में हेल्दी रहने के लिए कुछ जरूरी टिप्स पर उससे पहले जानते हैं डेस्क जॉब करने के हेल्थ से जुड़े नुकसान।

डेस्क जॉब करने के हेल्थ से जुड़े नुकसान -Desk Job and Health Diseases

डेस्क जॉब में आमतौर पर हम लंबे समय तक बैठे रहते हैं, जिसके चलते शरीर धीमे-धीमे निष्क्रिय होने लगता है। इसके शरीर के कई फंक्शन स्लो हो जाते हैं और बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। जैसे कि

  • - बैठे रहने से कम कैलोरी बर्न करने के कारण, वजन बढ़ (weight gain) सकता है।
  • -मांसपेशियों की ताकत कम हो जाती है और हड्डियां कमजोर हो (weak bones) जाती हैं।
  • -ब्लड स्कुलेशन कम (low blood circulation)हो जाता है। 
  • -इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है (low immunity)
  • - शरीर में सूजन आ जाता है (swelling)
  • -हार्मोनल असंतुलन बढ़ता है (hormonal imbalance)
  • -असमय मौत (Premature death)
  • -हृदय रोग (Heart disease) 
  • -टाइप 2 डायबिटीज (type 2 diabetes)
  • -मेटाबोलिक सिंड्रोम  (Metabolic syndrome)
  • - हाई बीपी (high bp)
  • - हाई कोलेस्ट्रॉल  (high cholesterol) 
  • -मोटापा (Obesity)
  • -ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis)
  • -उंगलियों में एक झुनझुनी  (tingling feeling in the fingers)
  • -कलाई में दर्द (wrists pain)
  • -आंखों में दर्द या ड्राई आईज (Eye strain)
  • -गर्दन, कंधे, हाथ, पीठ, जांघों और निचले पैरों में दर्द (postural fatigue)
  • -मांसपेशियों और टेंडन में स्थिर दर्द या बेचैनी
    • वर्कप्लेस वेलनेस से जुड़ी जरूरी बातें : (Workplace wellness tips)

      1. काम के दौरान लगातार बैठे न रहें

       2015 में किए गए ब्रिटिश अध्ययन के अनुसार, जो लोग डेस्क पर काम करते हैं, उन्हें लगातार बैठने से बचना चाहिए। साथ ही दिन में कम से कम दो घंटे चलने या वॉक करने की कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आपको काम करने के दौरान चारों ओर घूमना या थोड़ा वॉक करना या खड़े रहना चाहिए। यह न केवल आपके लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है, बल्कि ये आपकी प्रोडक्टविटी को बढ़ाता है। साथ ही   आप काम पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।

      2. ऑफिस के बीच में ही धूप और ताजी हवा लें

      ऑफिस का एसी वाले माहौल में लगातार काम करने का शरीर को नुकसान भी होता है। ऐसे में आपको काम के बीच में फ्रेश हवा और धूप लेने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही काम करते समय खिड़कियों को खुला रखकर कुछ ताजी हवा लें। इस तरह आप कई तरह के इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं। इसके अलावा ये लगातार काम करने से आंखों को हाने वाली थकान को भी कम करता है।

      3. स्टैंडिंग डेस्क रखें

      काम के साथ स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए जरूरी है कि आप स्टैंडिंग डेस्क रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि दिन भर बैठे रह कर काम करने से आपके पैरों में दर्द और बैली फैट बढ़ने (Belly Fat Caused by a Sedentary Job)की परेशानी हो सकती है। ऐसे में ऑफिस में ऐसी डेस्क की व्यवस्था करें जिस पर आप बैठ कर या खड़े हो कर दोनों तरीके से काम कर सकें।

      4. अपने डेस्क को बनाएं हरा-भरा

      डेस्क पर हेल्दी माहौल बनाने के लिए जरूरी है कि आप अपने डेबल पर सुंदर-सुंदर पौधे या फूल रखें। इससे आपके आंखों के सामने हरियाली बनी रहेगी और खुश-खुश महसूस करेंगे। साथ ही काम के बीच में जब आप खुद को थका हुआ महसूस करेंगे, तो कुछ मिनटों में आंखों को बंद कर लेना और फिर इन फूल-पौधों को देखना आपको बेहतर महसूस करने में मदद करेगा।

      5. लाइटिंग का खास ध्यान रखें

      काम के दौरान लाइटिंग की व्यवस्था सही रखना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे आपके आंखों की सेहत सही रहती हैं। इसके अलावा लाइटिंग का आपके मन पर भी गहरा असर होता है, इसलिए कोशिश करें कि अपने आस पास ब्राइट लाइटिंग रखें।

      6.सामने पानी का बॉटल रखें

      पर्याप्त मात्रा में पानी पीना शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। अगर आप काम करते समय सामने पानी का बोतल रखेंगे, तो आप थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पी सकते हैं, जिससे शरीर में हाइड्रेशन बना रहेगा। ये आपके मूड को जहां बेहतर बनाएगा, वहीं ये मेटाबोलिज्म को ठीक रखेगा।

      7. डेस्क पर कभी खाना न खाएं

      कई लोग डेस्क पर बैठे-बैठे खाना खाते हैं। इसका उनके शरीर को बहुत नुकसान होता है। दरअसल काम करते हुए खाना खाने से ब्रेन इस पर ध्यान केंद्रित नहीं कर पाता है और शरीर का मेटाबोलिज्म सही तरीके से काम नहीं कर पाता है। ऐसे में सिर्फ खाने पर ध्यान दे कर ही खाना खाएं।

      8.अपना पॉश्चर सही रखें

      ऑफिस में काम करने के दौरान अपना पॉश्चर का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि गलत बॉडी पॉइश्चर में काम करना आपको पीठ दर्द और कमर दर्द दे सकता है। साथ ही इसके चलते आपके बॉडी का पॉइश्चर भी खराब हो सकता है। 

      ऑफिस में हेल्दी आदतें-Healthy Tips for Working Professionals

      1.  ऑफिस में घर का बना खाना लाएं- Bring Your Own Lunch

      2.  अपने साथ कुछ हेल्दी स्नैक्स रखें-Keep Healthy Snacks Nearby

      3.  स्टैंड अप एंड स्ट्रेच अप यानी कि काम के बीच में खड़े हो कर बॉडी को स्ट्रेच करते रहें-Stand Up and Stretchup

      4.  कंप्यूटर पर काम करने के दौरान बेठने, देखने और ब्रेक लेने के तरीकों का ध्यान रखें-Smart Computer Habits

      5.  वॉकिंग मीटिंग्स करें- Schedule Walking Meetings

      6.  ऑफिस में सीढ़ियों का ज्यादा इस्तेमाल करें-  Take the Stairs

      7.  दोपहर में हल्की नींद लें- take a Quick Nap

      8.  काम के बीच में थोड़ा घूमें- Work Outside

      9.  शाम के स्नैक्स के लिए अपने साथ फ्रूट सैलड या ड्राई फ्रूट्स रखें-have salad and nuts in evening snacks

      10. बीच में स्ट्रेस-रिलीफ गेम्स खेलें-  play with some stress-relief toy

      इस तरह ऑफिस में स्वास्थ्य से जुड़ी सभी बातें, बीमारियों और हेल्दी आदतों के बारे में आप हमारे इस पेज ऑफिस स्‍वास्‍थ्‍य :  Office-health-in-hindi में पढ़ सकते हैं। तो, ऑफिस में भी अपने स्वास्थ्य का रखें ध्यान, अपनी आदतों में सुधार लाएं और हेल्दी रहें।

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