नाखून की देखभाल

नाखून की देखभाल करना उतना ही जरूरी है, जितना कि आपका शरीर। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके नाखून आपके बदलते स्वास्थ्य का भी संकेत देते हैं। जैसे कि नाखूनों पर सफेद रंग का स्पर्श, रेडनेस या दाने का होना शरीर में बीमारी का संकेत हो सकता है। ये लिवर, फेफड़े और हृदय से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकती हैं। इसलिए आपको अपने नाखूनों का खास ख्याल करना चाहिए। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि आपके नाखून आपकी सुंदरता से भी जुड़ा हुए हैं। तो,  आइए सबसे पहले जानते हैं कि स्वस्थ और अस्वस्थ नाखून के लक्षण।

स्वस्थ नाखून के लक्षण (Signs of Healthy nails)
  • -स्वस्थ नाखून गुलाबी और सफेद रंग की होती हैं
  • -क्यूटिकल्स गुलाबी रंग के और साफ हों।
  • -नाखून के ऊपर अर्धचंद्र आकार के सफेद रंग के पैचेस न हों।
  • -नाखून सही से बढ़ते हों और उनमें कोई दर्द न हो।
    • अस्वस्थ नाखून के लक्षण (Signs of unhealthy nails)

      • -नाखूनों पर मेलेनिन का बढ़ जाना, जिससे सफेद धारियां हों और नाखून के रंग में परिवर्तन हो। 
      • -नाखून के आकार में परिवर्तन
      • -नाखून की मोटाई में परिवर्तन 
      • -अजीब टूटे हुए नाखून
      • -नाखून जो तने हुए हों।
      • -नाखूनों के आसपास ब्लीडिंग।
      • -नाखूनों के आसपास सूजन या रेडनेस।
        • नाखूनों को स्वस्थ कैसे बनाएं -Tips for healthy nails

          1. अपने नाखूनों को मॉइस्चराइज करें (Use Moisturizer)

          मॉइस्चराइजिंग स्वस्थ नाखूनों के लिए बेहद जरूरी है। जबकि सूखे, भंगुर नाखून कई कारकों का परिणाम हो सकते हैं इसलिए नाखूनों में नमी की कमी न होने दें। हैंड लोशन लगाते समय अपने नाखूनों को थोड़ा अतिरिक्त ध्यान दें। इसके लिए नाखूनों में क्रीम या सीरम लगाएं या नारियल तेल लगाएं। 

          2.  क्यूटिकल्स की केयर करें (Tame Your Cuticles)

          क्यूटिकल्स को काटने और समय-समय पर सफाई करने इन्हें इंफेक्शन से बचा जा सकता है। अगर आपके क्यूटिकल सूख जाते हैं या घायल हो जाते हैं, तो यह नाखून छिल सकता है और इससे ब्लीडिंग हो सकती है। इसलिए क्यूटिकल्स की सफाई का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप क्यूटिकल्स की समय-समय पर सफाई करें। 

          3. नाखूनों का पानी भी पोछें (dry your nails)

          नाखूनों को अधिक समय के लिए पानी के संपर्क में रहने से नाखून सड़ सकते हैं  क्योंकि पानी के अत्यधिक संपर्क से नाखून की संरचना कमजोर हो सकती है। अगर आपको नाखूनों में लगातार फंगल इंफेक्शन की परेशानी रहती है, तो बर्तन धोने या अन्य गीले काम करते समय दस्ताने पहनने पर विचार करें।

          4. स्वच्छता बनाए रखें ( Maintain Hygiene)

          अपने नाखूनों को नियमित रूप से साफ करें और सुनिश्चित करें कि आपके सभी नाखून उपकरण समय-समय पर धोए और साफ किए जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके नाखून बहुत लंबे समय बड़े ना रहें क्योंकि इससे नाखूनों के नीचे गंदगी जमा होना आसान हो जाता है। अपने नाखूनों पर प्राकृतिक कीटाणुनाशक लगाएं जिससे कि बैक्टीरिया दूर रहे और नाखूनों में इंफेक्शन न हो ।

          5. नाखून खाना बंद करें (Stop Biting Your Nails)

          मुंह से नाखून काटने से बहुत नुकसान होता है। आपके नाखून खराब हो जाते हैं और आपकी लार के साथ संपर्क में आने से ये उन्हें कमजोर और भंगुर बनाते हैं। यह आपके क्यूटिकल्स को भी नुकसान पहुंचाता है। साथ ही, आपके मुंह में उंगलियां डालने से आपकी उंगलियों से गंदगी और कीटाणु आपके मुंह तक पहुंच जाते हैं।

          6. नेल ब्रश से साफ करें (Clean With a Nail Brush)

          कई महिलाओं को घर पर और मैनीक्योर के दौरान लंबे, नुकीले औजारों का उपयोग करने से नाखूम का बेस कमजोर हो जाता है। साथ ही इन लंबे नाखूनों में बैक्टीरिया या फंगल संक्रमण का डर भी बहुत ज्यादा होता है। ऐसे में स्वस्थ नाखूनों के लिए पुराने जमाने के नेल ब्रश से धीरे-धीरे नाखूनों को स्क्रब करें।

          नाखूनों का ख्याल कैसे रखें-How to take care of your nails?

          1. नेल पॉलिश का इस्तेमाल

          नेल पॉलिश का इस्तेमाल करके आप अपने नाखूनों को खूबसूरत बना सकते हैं। ऐसे में नेल पॉलिश करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। जैसे कि

          • - गैर-एसीटोन रिमूवर का उपयोग करें क्योंकि ये नाखूनों में हाइड्रेशन बनाए रखते हैं।
          • -उसके बाद एक बेस कोट लगाएं।
          • -अब फिर नाखून को पेंट करें।
          • -घटिया किस्म के नेल पॉलिश का इस्तेमाल न करें।
            • 2.  वॉटर बेस्ड मैनीक्योर न करवाएं

              वॉटर बेस्ड मैनीक्योर से बचें क्योंकि नेल पॉलिश तेजी से आपके नाखूनों पर चिपक जाती हैं। इसके बजाय, एक तेल-आधारित मैनीक्योर करवाएं, जिसमें कि आपके नाखूनों का हाइड्रेशन भी बना रहता है। 

              3. खराब नाखून से बचने के लिए सॉफ्टनर का उपयोग करें

              नाखूनों को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए नियमित रूप से उनका उपचार करें। इसका एक तरीका यह है कि उन्हें नमक के पानी में कुछ मिनट के लिए भिगोएं और फिर उन्हें साफ तौलिये से सुखा दें। स्वस्थ दिखने वाले नाखूनों के लिए सप्ताह में 2-3 बार ऐसा करें। फिर सॉफ्टनर का उपयोग करके नाखूनों को सॉफ्ट बनाएं।

              4. अपने नाखूनों को तेल से मॉइस्चराइज करें

              नाखूनों को तेल से मॉइस्चराइज करें ताकि वे लचीले और मजबूत बने रहें। आपके शरीर के अन्य क्षेत्रों की तरह, आपके नाखूनों को हाइड्रेटेड रखने से फायदा हो सकता है। सोने से पहले, अपने नाखून बेड और क्यूटिकल्स पर बादाम या एवोकैडो तेल डब करने की कोशिश करें ताकि उन्हें सूखा, भंगुर या परतदार होने से रोका जा सके। अगर आपके पास बादाम या एवोकैडो तेल नहीं है, तो लिप बाम का उपयोग करें। इसके अलावा आप नेल इंफेक्शन को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

              5. इंफेक्शन को नजरअंदाज न करें

              अगर आपके नाखूनों में ब्लीडिंग, खुजली और दानें हो गए हैं, तो ये इंफेक्शन के लक्षण हो सकते हैं। इन्हें नजरअंदाज न करें। इसके अलावा नाखूनों में रेडनस,  सूजन, और दर्द नाखून में फंगल संक्रमण के शुरुआती लक्षणों के संकेत हो सकते हैं। ऐसे में डॉक्टर को दिखाएं और इसका उपचार करवाएं।

              6. बायोटिन लें

              बायोटिन एक महत्वपूर्ण प्रकार का बी विटामिन है जो शरीर को भोजन को ऊर्जा में बदलने की अनुमति देता है। यह बालों और नाखूनों की मजबूती को बढ़ाने में मदद करने के पूरक के रूप में काम करता है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि दैनिक बायोटिन सप्लीमेंट लेने से नाखूनों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। कुछ वैज्ञानिकों ने बताया कि प्रतिदिन 2.5 मिलीग्राम बायोटिन की एक खुराक से कुछ ही हफ्तों में नाखून की ताकत में सुधार हो सकता है। ऐसे में आप कुछ खाद्य पदार्थों का भी सेवन कर सकते हैं, जो कि बायोटिन से समृद्ध हों। 

              • -उबले अंडे खाएं
              • -नट और नट बटर खाएं
              • -साबुत अनाज को डाइट में शामिल करें
              • -सोया और अन्य फलियां खाएं
              • -गोभी खाएं
              • -केले खाएं
              • -मशरूम खाएं
                • 7. प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर चीजें खाएं  

                  अपनी डाइट में  प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों को सेवन करें।  केराटिन, प्रोटीन जो आपके नाखूनों को बनाता है ये मछली, नट्स और बीन्स जैसे अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन से मिल सकता है। विटामिन बी आपके नाखूनों को भी मजबूत कर सकता है, जिंक सफेद धब्बों को खत्म करने में मदद कर सकता है और आयरन इसके लुक को बेहतर बनाते हैं। विटामिन-ए और सी आपके नाखूनों को अधिक हाइड्रेटेड और चमकदार बनाने में मदद कर सकते हैं।

                  इन सबके अलावा नाखूनों को बढ़ाने के लिए  (for nails growth) ऑलिव ऑयल, नींबू का रस और गुलाब जल को हाथों पर लगाएं। साथ ही कोशिश करें अपने हाथों को साफ और हेल्दी रखें। इस तरह अगर आप नाखूनों की देखभाल के बारे में कुछ और जानना चाहते हैं या एक्सपर्ट टिप्स या ब्यूटी टिप्स (beauty tips for nails) चाहते हैं, तो ऑनली माय हेल्थ पर पढ़ते रहें नाखून की देखभाल (Nail care in hindi)'

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