हेल्‍दी लिविंग

आपकी उम्र चाहे जो भी हो पर हमेशा स्वस्थ रहने के लिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Life style) फॉलो करना बेहद जरूरी है। दरअसल,  कई कारक आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करते है। कुछ को आप नियंत्रित नहीं कर सकते जैसे आनुवंशिक कारक और आपकी उम्र। लेकिन आप अपनी जीवन शैली में परिवर्तन कर सकते हैं। इन बदलावों में आपको हेल्‍दी लिविंग टिप्स को शामिल करना होगा जो कि आपको लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियां जैसे कि डायबिटीज, मोटापा, हृदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों के खतरा कम करने में मदद करता हैं। स्‍वस्‍थ रहने के लिए हेल्‍दी आदतें और इससे जुड़ी संपूर्ण जानकारी आप यहां विस्‍तार से जानिए

हेल्दी लाइफ स्टाइल टिप्स- Healthy Lifestyle Tips

1. सुबह जल्दी उठें और योग करें (Waking Up Early and Do some Yoga)

सुबह सूरज उगने से पहले उठना आपको हेल्दी रहने में मदद कर सकता है। दरअसल, उगते हुए सूरज को देखने से आपके शरीर में एक तरह की एनर्जी और पॉजिटिविटी आती है। साथ ही ये आपके मूड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा आप सुबह उठने के बाद योग भी कर सकते हैं जो कि आपको पूरी तरह से हेल्दी रखता है। 

2. पौष्टिक भोजन करें (Healthy Diet)

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ भोजन स्वास्थ्य का आधार है, लेकिन स्वस्थ भोजन को मुख्य रूप से वजन घटाने के लिए एक उपकरण के रूप में माना जाता है। इसके लिए फलों और सब्जियों,  प्रोटीन से भरपूर चीजें, कम वसा वाले डेयरी और साबुत अनाज में उच्च संतुलित आहार आपको अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए। ये पूरे दिन आपको ऊर्जा प्रदान करने के लिए कई प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करते हैं। ताजे या जमे हुए फल और सब्जियां, विशेष रूप से पोषक तत्वों से भरपूर गहरे, पत्तेदार साग और ब्रोकली, गाजर और शकरकंद सहित नारंगी सब्जियों को चुनें। स्वस्थ प्रोटीन विकल्पों में से चुनने के लिए कई प्रकार की मछली और फलियां हैं। साथ ही आप रोजाना 3 औंस साबुत अनाज, आटा, ब्रेड और चावल आदि खा सकते हैं। 

3. रात में सात से आठ घंटे सोएं (Have a good sleep)

 हम पहले से ही जानते हैं कि हमें हर रात कम से कम सात घंटे सोने की जरूरत होती है।  इस बारे में सोचें और अपनी नींद में बाधा डालने वाले कारकों में सुधार करें। अच्छी नींद लेने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। साथ ही आपका मूड, मोटिवेशन और ऊर्जा के स्तर हमेशा अच्छा रहता है।

4. अच्छे लोगों की संगति में रहें (Keep company with good people)

जीवन सकारात्मकता फैलाने वाले और समान रुचियों वाले लोगों के साथ जुड़ना आपको उत्साहित और सक्रिय रखेगा। दूसरी तरफ, जिन लोगों से आप संबंधित नहीं हैं या जिनके नकारात्मक दृष्टिकोण हैं उनसे आप दूर रहें। वे केवल आपके ऊर्जा को खा कर खत्म कर देंते हैं। इसलिए अच्छे लोगों से दोस्ती रखें और उन्हीं की संगति में रहें। 

5. नियमित व्यायाम करें ( Exercise everyday)

क्या आप आधे दिन में खुद को सुस्त महसूस करते हैं? ये तनावपूर्ण जीवन जीने के कारण हो सकता है। ऐसे में आपको व्यायाम करना चाहिए। ये आपका तनाव कम करता है और इससे राहत दिलाता है। साथ ही ये शरीर को अंदर और बाहर दोनों से स्वस्थ रखता है। नियमित व्यायाम करने का एक फायदा ये भी है कि इसके कारण आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं। 

6. हर दिन कुछ सार्थक करें (Do something meaningful)

क्या आपके पास एक विशेष प्रतिभा है जिसे आप अधिक बार अभ्यास करना चाहते हैं या दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं? कुछ ऐसा करें जो आपको हर दिन पसंद हो, भले ही यह स्वस्थ भोजन पकाने या अपना पसंदीदा गाना सुनने जैसा आसान हो। इस तरह हर दिन कुछ  सार्थक काम करने से आप तन और मन दोनों से एक्टिव और खुश रहेंगे।

7. अच्छा सोचें (positive thinking)

एक दयालु मानसिकता बनाए रखना ऊर्जा संरक्षण का एक और तरीका है। इस तरह की सोच का अभ्यास करने से आप हमेशा खुश रहेंगे। साथ ही आपको कोशिश करनी चाहिए कि कुछ भी हो आपको हमेशा अच्छा और पॉजिटिव सोचना है। इससे आप कभी भी डिप्रेस्ड नहीं होंगे और मानसिक बीमारियों के शिकार नहीं होंगे। 

इस तरह की एक्टिव और हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करके आप अपने मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्य, दोनों को अच्छा रख सकते हैं। तो, इस तरह आध्‍यात्मिक मुद्दे, रोजमर्रा की हेल्‍दी और अनहेल्‍दी चीजें, सोशल नेटवर्किंग के नुकसान (side effects of social media), दिमाग संबंधित समस्‍यायें और उपाय, तकनीक की बातें, सेहत से जुड़े नुस्‍खे आदि के बारे में जानने के लिए आप इस केटेगरी को पढ़ सकते हैं। 

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