कम सोने से हो सकता है सर्दी जुकाम

नींद पूरी न होने पर बीमार महसूस करने लगते हैं लोग। 

Written by: अन्‍य Updated at: 2016-12-08 15:00

की बार आपने नोटिस किया होगा कि जब आप ठंड में कम सोते हैं तो उस दिन आपको अन्य दिनों की तुलना में अधिक थकावट महसूस होती है। ऐसा शरीर को पूरा आराम ना मिलने की वजह से होता है। लेकिन हाल ही में एक शोध में पुष्टि हुई है कि कम सोने से शरीर ना केवल थकता है बल्कि बीमार भी हो जाता है। कम सोने से शरीर सबसे ज्यादा सर्दी-खांसी के चपेट में आता है। इसलिए कम सोने वालों को अमूमन हमेशा सर्दी-खांसी रहती है।

 

हुई है शोध में भी पुष्टि

कम नींद लेने से सर्दी जुकाम का खतरा बढ़ जाता है। एक ताजा अध्ययन में यह खुलासा किया गया। कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग सात घंटे से कम सोते हैं या गहरी नींद नहीं लेते उन्हें सर्दी जुकाम का खतरा तीन फीसदी बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक नींद का सीधा संबंध इंसान की रोग प्रतिरोधक क्षमता की मजबूती से है। यही कारण है कि कम नींद लेने पर लोग जल्दी बीमार पड़ते हैं।

 

 

पूरी नींद लें

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि नींद पूरी लें। खासकर ठंड के मौसम में नींद पूरी करें। क्योंकि ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की बहुत अधिक समस्या होती है और ठंडी वायु के चपेट में आने से तुरंत सर्दी-खांसी हो जाती है। ऐसे में अगर सेहत ठीक रखना है तो नींद पूरी करनी भी ज़रूरी होती है।

 

इम्युन सिस्टम हो जाता है कमजोर

कम सोने से इंसान का इम्युन सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे उसमें सर्दी-खांसी जैसी सामान्य बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी कमजोर पड़ जाती है और वो सर्दी-खांसी की चपेट में जल्दी आ जाता है।

 

Read more articles on Healthy living in Hindi.

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related News