होली की मस्ती में चढ़ गया भांग का नशा, तो इन 6 घरेलू उपायों से तुरंत कम होगा नशे का असर

होली पर भांग का नशा उतारने के लिए आप इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में-  

Written by: Kishori Mishra Updated at: 2022-03-18 00:45

होली का त्यौहार हर्षोल्लास का त्यौहार है। इस खुशी के मौके पर हर कोई झूमना, नाचना और गाना चाहता है। ऐसे मे कुछ लोग त्यौहार का नशा और ज्यादा बढ़ाने के लिए ठंडाई भांग मिला देते हैं। भांग एक ऐसे नशे की चीज है, जिसका असर हर किसी पर अलग-अलग पड़ता है। कुछ लोग भांग पीने के बाद काफी ज्यादा खुश होते हैं। वहीं कुछ लोग भांग का नशा चढ़ने पर काफी लंबे समय तक सोए रहते हैं। साथ ही कई लोग ऐसे होते हैं, जो अपने आसपास अलग-अलग चीजों को महसूस करते हैं। इसलिए भांग के नशे को कई लोग सही नहीं मानते हैं। लेकिन होली में इसे शिवा का प्रसाद समझकर गटक जाते हैं। भांग का नशा असर ज्यादा हो जाए, तो इसे उतारना मुश्किल हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि होली के मौके पर भांग से दूरी बनाकर रखें। लेकिन अगर आप फिर भी अंजाने में इसका सेवन करते हैं, तो इसका नशा उतारने की कोशिश करें। ताकि आपको ज्यादा तकलीफ का सामना ना करना पड़े। आज हम आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे भांग का नशा उतारने में आपको मदद मिल सकती है। आइए जानते हैं इस बारे में -

1. भांग का नशा उतारे इमली

भांग का नशा उतारने के लिए आप इमली का सेवन कर सकते हैं। इसके लिए 30 ग्राम पकी हुई इमली लें। इसे 250 एमएल पानी में भिगोकर रखें। कुछ देर बाद इसे मथकर छाल लें। अब इसमें 30 ग्राम गुड़ मिलाएं और पानी में घोलकर पी जाएं। इससे आपका नशा जल्दी उतार जाएगा।

इसे भी पढ़ें - माइग्रेन रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है दूब (दुर्वा), इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

2. खट्टी चीजें खिलाएं

खट्टी चीजों में नशा उतारने का गुण छिपा होता है। इमली के अलावा आप छाछ, लस्सी, खट्टे फल ( जैसे- संतरा, अंगूर, मौसमी, नींबू ) इत्यादि का सेवन करें। इससे आपका नशा जल्दी उतर जाएगा। दरअसल, खट्टी चीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है, जो आपके शरीर में नशे देने वाले केमिकल्स के असर को बेसर करता है। आप नशे को उतारने के लिए नींबू को नमक के साथ भी चूस सकते हैं, इससे नशा जल्दी उतर जाएगा।

3. मीठी चीज से रखें दूर

भांग के नशे से प्रभावित व्यक्ति को मीठी चीजों से या फिर हैवी डाइट से दूर रखें। इससे भांग का नशा चढ़ सकता है। दरअसल, शुगर हमारे शरीर में नशे के केमिकल्स को उत्तेजित करता है, जिससे नशा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है।

4. गुनगुना सरसों तेल उतारे भांग का नशा

खाने की चीजों के अलावा सरसों तेल से भी भांग का नशा उतर सकता है। अगर व्यक्ति ने बहुत ही ज्यादा भांग पी ली है और वह बेहोश हो चुका है। तो ऐसी स्थिति में नशा उतारने के लिए कुछ खिलाना संभव नहीं होता है। इसलिए इस स्थिति में आप सरसों तेल का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए सरसों तेल को हल्का सा गर्म करें। इस तेल को प्रभावित व्यक्ति के 1-2 बूंद गुनगुना तेल कान में डालें। इससे व्यक्ति को होश आ जाएगा।

इसे भी पढ़ें - कब्ज और एसिडिटी की परेशानी को करना है दूर, तो लहसुन के साथ करें गर्म पानी का सेवन

5. अदरक से करें भांग का नशा दूर

अदरक के इस्तेमाल से भी आप भांग का नशा दूर कर सकते हैं। अदरक खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ आपके शरीर को गर्म रखने में असरकारी होता है।  इसके सेवन से आप भांग के नशे को दूर कर सकते हैं। नशे से प्रभावित व्यक्ति को अदरक के टुकड़े को चूसने के लिए दें। इससे उनका नशा धीरे-धीरे खत्म हो सकता है।

6. नारियल पानी पिलाए

नारियल पानी भी नशा उतारने में असरकारी हो सकता है। खट्टे फल की तरह ही नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो नशा बढ़ाने वाले केमिकल्स को खत्म करके उसे बेअसर करता है। 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related News