मानसून में बालों के चिपचिपेपन से हैं परेशान तो करें ये 5 काम, ऑयली बालों से मिलेगा छुटकारा

मानसून में बालों का चिपचिपा होना आम बात है। यदि आप भी मानसून में ऑयली बालों की समस्‍या से परेशान हैं, तो इस समस्‍या का हल यहां जानेें। 

Written by: Sheetal Bisht Updated at: 2020-08-07 12:49

गर्मियों के बाद बरसाती मौसम अपने से साथ कई बदलाव लाता है। इस मौसम में चिलचिलाती धूप से राहत तो मिलती है लेकिन उमस भरा ये मौसम कुछ बीमारियों और स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं के खतरे को भी बढ़ाता है। इस मौसम में डेंगू-मरेलिया जैसे संक्रमण के साथ एलर्जी और कई स्किन और हेयर प्राब्‍लम्‍स भी हो सकती हैं। मानसून के दौरान बढ़ी नमी आपकी त्वचा के साथ-साथ बालों को भी ऑयली बना सकती है। इससे बालों का झड़ना, चिपचिपे बाल और बालों का रूखापन आदि समस्‍याएं हो सकती हैं। ऑयली बाल आपके बालों की सुंदरता को छीन देते हैं, जिसके कारण आपको अपने बालों को जल्‍दी-जल्‍दी धोना पड़ता है। जल्‍दी-जल्‍दी या रोज बालों को धोने से बाल कमजोर पड़ सकते हैं। इसलिए एक्‍सपर्ट भी आपको हफ्ते में 3 बार बाल धोने की सलाह देते हैं। खैर...आइए यहां हम आपको मानसून के दौरान बालों के चिप-चिपेपन को दूर करने के कुछ आसान उपाय बता रहे हैं।   

1. समय-समय पर धोएं बाल 

जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि बालों को रोजाना धोने से बाल कमजोर पड़ सकते हैं। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप लंबे समय तक बालों को धोना ही बंद कर दें। आपको मानसून के समय हर 2 दिन के अंतराल में अपने बालों को धोना चाहिए। इससे आपके कम ऑयली होंगे। 

2. अपनाएं घरेलू उपाय 

आप मानसून के दौरान बालों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए कुछ मॉनसून हेयरकेयर टिप्‍स अपनाएं। इससे आपके बालों को झड़ने, रूसी और स्‍कैल्‍प में फंगल इंफेक्‍शन का खतरा नहीं रहेगा। इसके अलावा आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से भी अपने ऑयली बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आप इसके लिए मुल्‍तानी मिट्टी हेयर पैक ट्राई कर सकते हैं। इसके साथ ही आप चाहें, तो होममेड एलोवेरा जेल हेयर पैक बनाकर इस्‍तेमाल करें। यह हेयर पैक आपकी बालों की समस्‍याओं को दूर करने और बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: डैंड्रफ से हैं परेशान तो आज ही इन 3 तरीकों से करें बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल, मिलेंगे स्‍वस्‍थ बाल

3. ट्राई करें ड्राई शैम्पू 

क्‍या आपने कभी अपने बालों पर ड्राई शैम्‍पू इस्‍तेमाल किया है? अगर नहीं, तो अब करें। मानसून के दौरान चिपचिपे बालों से छुटकारा पाने के लिए ड्राई शैंपू बेस्‍ट है। यह आपके ऑयली बालों को ठीक करने का एक त्‍वरित उपाय है। आप चाहें, तो घर पर ड्राई शैंपू बना सकते हैं।  

4. बालों को बार-बार छूने से बचें

क्‍या आप भी उन लड़कियों में से एक हैं, जो पूरा दिन अपने हाथों से बालों को संवारती रहती हैं? जी हां, कुछ लोग बार-बार अपने बालों पर हाथ फेरते रहते हैं, लेकिन आपकी यह आदत आपको छोड़नी होगी। ऐसा इसलिए क्‍योंकि आपके ऐसा करने से यह तेल ग्रंथियों को उत्तेजित कर सकता है। जिससे बाल ऑयली हो सकते हैं। इसलिए आवश्यकता पड़ने पर अपने बालों को कंघी करें और बालों से खेलना या उन्‍हें छेड़ना बंद करें।

इसे भी पढ़ें: बालों को झड़ने से रोकने और रूसी से छुटकारा पाने में मदद करता गुलाब जल, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

5. बालों में ऑयल बढ़ाने वाले हेयर प्रॉडक्‍ट से बचें 

अगर आप अपने बालों को सेट करने के लिए हेयर स्प्रे, जेल, क्रीम या मूस जैसे हेयर प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं, तो यह मानसून में ऑयली बालों का कारण बन सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि ये उत्पाद बालों में एक्‍सट्रा ऑयल में योगदान कर सकते हैं। इसलिए आप मानसून में स्वस्थ बालों के लिए कुछ समय के लिए इन प्रॉडक्‍ट्स का उपयोग करने से बचें। इसके अलावा, आप दिन भर में खूब सारा पानी पिएं और अपनी डाइट पर ध्‍यान दें। 

Read More Article On Hair Care In Hindi 

Disclaimer

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी ओन्लीमायहेल्थ डॉट कॉम की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

Related News