किन फूड्स से
खराब होते हैं दांत?

By Vishal Singh
06 October 2020

इन कारणों से होते हैं आपके दांत खराब

दांत खराब होने के पीछे सिर्फ कैंडी और चॉकलेट का ही कारण नहीं होता बल्कि कई दूसरे खानपान के कारण से भी आपके दांत बुरी तरह से खराब होते है। जिनसे आपको अपने दांतों का बचाव करना बहुत जरूरी हो जाता है।

सफेद ब्रेड के ज्यादा सेवन से आपके दांत होते हैं खराब

सफेद ब्रेड का ज्यादा सेवन आपके दांतों को खराब कर सकता है, क्योंकि सफेद ब्रेड मैदे से बने होते हैं जो आपके दांतों में चिपक जाते हैं। जिसके बाद सही से ब्रश न करने से ये आपके दांतों को खराब होते हैं।

दांतों के लिए सही नहीं ब्लैक कॉफी

दांतों के लिए ब्लैक कॉफी भी हानिकारक बन जाती है, क्योंकि ये आपके दांतों की रंगत बिगड़कर आपके दांतों की चमक दूर करते हैं। इसलिए आपको ब्लैक कॉफी का सेवन कम करने की कोशिश करनी चाहिए।

दांतों को सड़ाने का काम करते हैं चिप्स

चिप्स का सेवन हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपके दांतों को सड़ाने का काम करते हैं। चिप्स में मौजूद कुछ तत्व आपके दांत को सड़ाने और बैक्टीरिया को पनपने का मौका देते हैं, जो दांत को खराब करते हैं।

पॉपकॉर्न से बढ़ता है बैक्टीरिया का खतरा

पॉपकॉर्न आपके दांतों में चिपकने लगते हैं, जिसे दांतों के बीच से निकालना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं, अगर ये दांतों में ही फंसे रह जाए तो इससे बैक्टीरिया का खतरा बढ़ने लगता है जो आपके दांतों को खराब करते हैं।

ऐसे करें दांतों की देखभाल

शरीर के सभी हिस्सों की तरह दांतों का ख्याल रखना भी आपके लिए जरूरी होता है, इसलिए आप रोजाना सुबह और रात में सोने से पहले ब्रश जरूर करें। इससे आपके दांतों में बैक्टीरिया और संक्रमण का खतरा कम होता है। वहीं, दांतों को सड़ाने वाली चीजें जो दांतों में फंस जाती है वो भी बाहर निकल जाएगी।

इस तरह के अपने दांतों को हमेशा स्वस्थ रखने और दांतों को बीमारियों और संक्रमण के खतरों से बचाने के लिए आप पढ़ते रहें onlymyhealth.com