जानें ब्रेन फॉग क्या है?

By Garima Garg
20 November 2020

ब्रेन फॉग यानि मानसिक बीमारी। इस समस्या से ग्रस्त व्यक्ति की याद्दाश्त कमजोर हो जाती है। वैसे तो दिमाग की हर समस्या खतरनाक है लेकिन ब्रेग फॉग से पीढ़ित व्यक्ति हर वक्त किसी ना किसी उलझन में रहता है। जीवन में अकेला महसूस करने वाले ये लोग खुद को अव्यवस्थित और असुरक्षित समझते हैं।

ब्रेन फॉग के लक्षण:

एकाग्र शक्ति कमजोर होना, अपने के बीच अकेला महसूस करना, याद्दाश्त का कमजोर होना, अपने होश में न रहना, सोचने समझने की शक्ति का क्षीण होना, हर वक्त घबराना और विचलित रहना, अपनी सुध खो बैठना, निर्णय न ले पाना, फोकस वीक हो जाना

ब्रेन फॉग का कारण

बता दें कि व्यक्ति की याद्दाश्त विटामिन बी12 की कमी के कारण कमजोर होती है। इसके अलावा यदि आपके शरीर में विटामिन डी या ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी होती है तब भी ब्रेन फॉग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। पूरी नींद न लेने के कारण भी इस समस्या का शिकार हो सकते हैं।

कैसे करें बचाव

संतुलित डाइट: अपनी डाइट में आप मछली और नट्स को शामिल करें। ऐसा करने से आपकी मानसिक सेहत में सुधार आएगा।

भरपूर नींद लेना

पूरी नींद ने लेने के कारण भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कम से कम से 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद जरूरी है। ऐसा करने से आप मानसिक और शारिरीक रूप से स्वस्थ रहेंगे।

दिनचर्या में जोड़ें शारीरिक गतिविधियां

आप अपने डेली रूटीन में फिजिकल एक्टिविटीज़ को एड करें। इसके अलावा मॉर्निग वॉक करना भी एक अच्छा ऑप्शन है। आप कम से कम 30 मिनट तक वॉक करें।

अपने आसपास रखें सफाई

अपने घर सकारात्मक ऊर्जा का संचार करने के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखें। धूम्रापान या अल्कोहल के सेवन से बचें और अपने घर में धूप और ताजी हवा को आने दें।

इस तरह इस मानसिक समस्या से आप खुद को बचा सकते हैं। हेल्थ से जुड़े ऐसे ही लेटेस्ट आर्टिकल्स और न्यूज के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com