रेनबो डाइट क्या है?

By Vishal Singh
20 October 2020

रेनबो डाइट कई प्रकार के रंगों और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल कर बनाया गया है। इनमें ताजे, प्राकृतिक फल और सब्जियां शामिल होते हैं जो आपके कई शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं।

रेनबो डाइट में कौन से फल और सब्जियां है शामिल?

रेनबो डाइट यानी इंद्रधनुष आहार योजना है जो कई रंगों वाली सब्जी और फलों को जोड़कर तैयार किया गया है। इसमें लाल, हरे, सफेद, पीले फल और सब्जियां, ऑरेंज और नीले फल और सब्जियों को दिखाया गया है।

लाल रंग वाले आहार होते हैं हृदय के लिए फायदेमंद

लाल रंग वाले फल और सब्जियां जैसे टमाटर, तरबूज, मूली, रसभरी, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, गुलाबी अंगूर लाइकोपीन और एंथोसायनिन से भरपूर होते हैं, जो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा इसमें भारी मात्रा में मौजूद साइटोकेमिकल हृदय संबंधित रोग के खतरे को कम करने का काम करती है।

हरे फल और सब्जियों में होते हैं ज्यादा पोषक तत्व

हरी सब्जियां और फल को अक्सर लोग फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। हरे फल और सब्जियों में काफी मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं। इसके अलावा ये खाद्य पदार्थ आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ कई बीमारियों को रोकने का काम करते हैं।

सफेद रंग के आहार कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं को दूर करते हैं

सफेद रंग के फल और सब्जियां कोलेस्ट्रॉल समस्याओं और हृदय संबंधित समस्याओं को कम करने में फायदेमंद होता है। इसमें प्याज, केला, मशरूम आपके लिए बेहतर है।

पाचन के लिए अच्छी होती है पीले फल और सब्जियां

पीले फल और सब्जियां हमारे पाचन को स्वस्थ करने के साथ ये हमारे शरीर से सूजन को कम करने का काम करता है।

कैरोटीन से भरपूर होते हैं ऑरेंज फल और सब्जियां

ऑरेंज फल और सब्जियों में भारी मात्रा में कैरोटीन होता है जो आपकी आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। इसके अलावा ये आपकी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रखने का काम करता है।

नीले रंग के फल और सब्जियां मस्तिष्क के लिए होते हैं अच्छे

नीले या बैंगनी रंग के फल और सब्जियां आपके हृदय और मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही इस तरह के खाद्य पदार्थों के सेवन से ये आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करते हैं।

अगर आप भी अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते है तो इस तरह की डाइट टिप्स जानने के लिए लगातार पढ़ते रहें onlymyhealth.com