डेंगू से बचने के कुछ
सुरक्षित उपाय

By Sheetal Bisht
27 October 2020

डेंगू से बचने के उपाय

यदि आप डेंगू से बचना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे जरूरी है, कि आप कुछ साफ-सफाई से जुड़ी जरूरी बातों का ध्‍यान दें। जिसमें आप यहां दिए गए कुछ बातों का ध्‍यान रखें।

घर के आसपास सफाई रखें

यदि आप मच्‍छरों से होने वाली बीमारियों या डेंगू से बचना चाहते हैं, तो अपने घर के आसपास सफाई का विशेष ध्‍यान रखें। जैसे आप अपने घर के आसपास की नालियों को साफ रखें, घर के आसपास झाड़ी को साफ रखें और सभी फूलों के गमलों में भी पानी जमा न रहने दें।

टायर, ड्रम या बाल्‍टी में पानी जमा न रहने दें

घर में कई बर्तन ऐसे होते हैं, जो हमारे इस्‍तेमाल में कम आते हैं या फिर हम उनका ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं करते हैं। ऐसे में आप घर में मौजूद बाल्‍टी या ड्रम में ज्‍यादा दिन पानी जमा न रहने दें। इसके अलावा, टायर और घर के पालतू जानवरों के बर्तनों में भी पानी जमा न होने दें।

कूलर और पानी की टंकियों की समय-समय पर सफाई कराएं

डेंगू से बचने के लिए आप घर में मौजूद कूलर और पानी की टंकियों की भी समय-समय पर सफाई करें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इनमें मच्‍छरों के पनपने का काफी अधिक खतरा रहता है। इसके अलावा, आप डस्‍टबिन को हमेशा साफ रखें।

पूरे बाजू के कपड़े पहनें और मच्‍छरदानी का उपयोग करें

मच्‍छरों के काटने और डेंगू से बचने के लिए हमेशा पूरे बाजू के कपड़े पहनें, जो आपको पूरी तरह से कपर कर सके। इसके अलावा, आप सोते समय मच्‍छरदानी का उपयोग कर सकते हैं।

अगर आप मच्‍छरों के काटने से बचाव और इससे होने वाली बीमारियों समेत स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में अन्‍य जानकारी चाहते हैं, तो आप onlymyhealth .com के साथ यूं ही बने रहें। यहां आपको स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्‍ध कराई जाएंगी।