प्रेगनेंसी में थकान कम करने के उपाय

By Naina Chauhan
04 November 2020

प्रेगनेंसी में थकान क्यों होती है

प्रेगनेंसी में शरीर के लगभग हर हिस्से में बारी बदलाव होते हैं, जिस वजह से आपको अत्याधिक थकान महसूस हो सकती है। ऐसे में आप थकान और शक्तिहीन होने से एकदम निरुत्साहित महसूस कर सकती हैं।

पौष्टिक आहार लें

सेहतमंद व पौष्टिक आहार आपकी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के साथ-साथ आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम के भी स्त्रोत शामिल करें।

हल्का व्यायाम करें

आपका व्यायाम करने का बिल्कुल भी मन न हो, पर फिर भी आपको टहलना, हल्के योग आसान करना आपके लिए अच्छा है। इससे आपको अच्छा महसूस हो सकता है और रात को आपको बेहतर नींद आ सकती है।

अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करें

प्रेगनेंसी के समय में अगर आप अकेले रहती है तो किसी की मदद लेने में हिचकें नहीं। अपने आस-पास के लोगों को मदद के लिए कहें।आप दफ्तर में अपने काम के घंटों को कम कर सकती हैं, और यदि यह संभव न हो, तो शायद आप अपने काम के घंटो को व्यवस्थित कर पाएं।

खुश रहने की कोशिश करें

अधिक से अधिक खुश रहने की कोशिश करें। शाम को आराम करें या कहीं बाहर घूमने जाएं। ऐसा करने से मन प्रसन्न रहेगा और आप घर की चिंताओं से दूर रहेंगी। यदि आप नींद झपकी ले सकती हैं तो जरूर लें।

ज्यादा काम न करें

घर के कामों में व्यस्त रहने वाली घरेलू महिलाएं ज्यादा काम काज करने की वजह से प्रेगनेंसी में थकान का अनुभव कर सकती हैं। वहीं नौकरी करने वाली गर्भवती महिलाओं को भी ऑफिस के कामकाज की वजह से थकान महसूस हो सकती है।

मॉर्निंग सिकनेस से बचें

ज्यादा मॉर्निंग सिकनेस यानी जी मिचलाने, जी घबराने, उल्टी आने के कारण गर्भवती महिलाओँ को प्रेगनेंसी में थकान महसूस हो सकती है। तो अगर भी अपनी प्रेगनेंसी से थकान महसूस कर रहीं है तो अपनी डॉक्टर की सलह जरूर लें और प्रेगनेंसी से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com