By Shilpy Arya

टेस्‍टी टोमेटो केचअप के नुकसान जानें

13 Oct 2021 www.onlymyhealth.com

बच्चे तो क्या बड़े भी टोमेटो केचअप के बहुत शौकीन होते हैं। कुछ लोगों को तो इसके बिना खाना भी नहीं अच्छा लगता। क्या आप जानते हैं? इसमें प्रिजर्वेटिव व केमिकल होते हैं, जो नुकसानदायक होते हैं। डायटीशियन कामिनी सिंह से जानिए इसके नुकसान।

टोमेटो केचअप कैसे बनाते हैं?

इसे बनाने के लिए कई तरह के प्रिजर्वेटिव का प्रयोग करते हैं, जिससे यह खराब ना हो। केमिकल वाले कलर और स्टार्च का इस्तेमाल होता है, जिससे इसकी कन्सिटेंसी और रंग बना रहे। यह सभी चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं।

खराब टमाटरों का इस्तेमाल

डायटीशियन कामिनी सिंह के अनुसार, "टोमेटो केचअप को बनाते वक्त खराब टमाटरों को निकाला नहीं जाता है और सड़े टमाटरों का इस्तेमाल भी कर दिया जाता है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक हैं।

शरीर में नमक बढ़ाए

रोजाना एक चम्मच (5 ग्राम) टोमेटो केचअप खाने से आपके शरीर में नमक की मात्रा में बढ़त होती है, जो हानिकारक होता है। इसमें शुगर भी होती है. जिसके कारण स्वाद में ज्यादा नमक पता नहीं चलता।

डायबिटीज हो सकती है

टोमेटो केचअप में बहुत सारी चीनी मिलाई जाती है। साथ ही स्टार्च और सोडियम की अधिक मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर पर प्रभाव डालती है।

एसिड रिफ्लक्स

टोमेटो केचअप का सेवन करने से शरीर में सिट्रिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है, इससे हार्ट बर्न का जोखिम रहता है। उल्टी व मतली भी हो सकती है।

पेट से जुड़े रोग

शरीर में सिट्रिक एसिड की अधिकता होने के कारण गैस्ट्रिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जैसे - एसिड बॉउल सिंड्रोम, कुपच, पेट में गैस आदि।

फेस एडिमा हो सकता है

टोमेटो केचअप में हेक्सा माइन की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है जिससे फेस एडिमा होने का जोखिम रहता है। कभी-कभी जीभ में सूजन भी आ सकती है।

डायरिया

टमाटर में साल्मोनेला बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो पाचन से जुड़ी दिक्कतों को बढ़ावा देते हैं। इससे डायरिया होने का जोखिम बढ़ जाता है।

घर पर बनाएं टोमेटो केचअप

आप घर पर ही हेल्दी टोमेटो केचअप बना सकते हैं। इसे बनाते समय इसके बीजों को बाहर निकाल दें जिससे स्टोन होने का खतरा ना रहे। इसमें प्रिजर्वेटिव और खराब टमाटरों का इस्तेमाल भी नहीं होगा।

स्वाद से भरपूर टोमेटो केचअप सेहत के लिए जरा भी फायदेमंद नहीं है। स्वास्थ्य से जुड़ी अधिक जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com