तनाव दूर करेंगे ये ईजी टिप्स

By Shilpy Arya
22 September 2022

आजकल की बीजी लाइफस्टाइल और काम के प्रेशर क कारण आपको अक्सर तनाव घेर लेता है। इस स्टोरी में आइए विस्तार से जानें तनाव दूर करने के कुछ आसान तरीकों के बारे में-

योग करें

हर रोग से बचने के लिए योग करना एक बेहतरीन उपाय है। इससे आप फिट रहते हैं और दिमाग भी शांत रहता है। यह हार्ट रेट को घटाता है और तनाव से राहत दिलाने में भी मदद करता है। काम के बीच में कुछ समय खुद के लिए जरूर निकालें।

म्यूजिक सुनें

तनाव दूर करने के लिए आप संगीत का सहारा ले सकते हैं। इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होता है, जो आपको अच्छा महसूस कराता है।

लेमन ग्रास टी

इसका सेवन करने से आपको तनाव से राहत मिलती है। इसमें मौजूद एंटीडिप्रेसेंट गुण दिमाग को शांत रखते हैं।

डार्क चॉकलेट खाएं

यह मूड को लाइट रखती है। साथ ही इसके सेवन से ब्रेन में एंडोर्फिन और सेरोटोनिन का लेवल बढ़ता है, जिससे आप काफी हल्का महसूस करते हैं और तनाव मुक्त रहते हैं।

नारियल पानी पिएं

इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स होते हैं, जो आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करते हैं। इससे आपका तनाव कम होता है।

अच्छी नींद लें

भरपूर नींद न लेने से अक्सर आपको चिड़चिड़ापन महसूस होता है और आप पूरा दिन आलस से भरे रहते हैं। यह तनाव का कारण भी बनती है। इससे बचाव के लिए आपको बेहतर नींद लेनी चाहिए।

मालिश करें

सिर की मालिश करने से आपको हल्का महसूस होता है। इसके लिए आप ब्राह्मी, भृंगराज, बादाम, जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

तनाव से छुटकारा पाने के लिए आप इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं। सेहत से जुड़ी अन्य तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com