पुरुषों के लिए स्किन केयर रूटीन

By Shilpy Arya
23 June 2022

अक्सर पुरुष अपनी स्किन की देखभाल नहीं करते हैं। ऐसे में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और प्रदूषण के कारण उन्हें त्वचा से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आइए इस स्टोरी में जानें पुरुषों के लिए कुछ स्किन केयर टिप्स -

सनस्क्रीन लगाएं

इसे त्वचा में लगाने से सनबर्न व टैनिंग से बचाव होता है। आपको एसपीएफ 50 और यूवी प्रोटेक्शन वाली सनस्क्रीन लगानी चाहिए। इसे आंखों के नीचे जरूर लगाएं। यह आई बैग्स से बचाती है।

दाढ़ी-मूंछें साफ रखें

दाढ़ी-मूंछों में पसीना और गंदगी जमने की वजह से आपको खुजली, जलन व फुंसियों की दिक्कत हो सकती है। इससे बचाव के लिए इन्हें ट्रिम करते रहें। आपको थोड़े-थोड़े समय में क्लीन शेव करने की भी सलाह दी जाती है।

स्‍क्रब करना है जरूरी

स्किन पर गंदगी जमने की वजह से आपके पोर्स बंद हो जाते हैं। जिसकी वजह से आपको ब्‍लैक हेड्स व व्‍हाइट हेड्स की समस्या हो सकती है। इससे बचने के लिए आपको स्‍क्रब जरूर करना चाहिए। यह मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है।

लिप बाम लगाएं

यह सिर्फ लड़कियों के लिए नहीं है, फटे होठों को ठीक करने के लिए लड़के भी इसे लगा सकते हैं। धूप में बाहर जाने से पहले लिप बाम जरूर लगाएं।

चेहरा धुलें

अच्छी गुणवत्ता वाले फेश वॉश से अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार जरूर धोएं। इससे स्किन का बैक्टीरिया से बचाव होता है।

मैनिक्योर

महीने में एक बार आपको मैनिक्योर जरूर कराना चाहिए। इससे रूखी त्वचा के साथ ही आपको टैनिंग से भी छुटकारा मिलता है।

अन्य उपाय-

  • माश्चराइजर लगाएं
  • खूब पानी पिएं
  • धूप से बचने के लिए चश्मा पहनें
  • साफ-सफाई रखें
  • इस स्किन केयर रूटीन को फॉलो करके आप भी अपनी त्वचा का बेहतर ख्याल रख सकते हैं। सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com