यह आदतें आपको वक्त से पहले बना सकती हैं बूढ़ा

By Anuj Tiwari
2023-01-25,20:59 IST

कुछ आदतें सेहत को इतना प्रभावित कर सकती हैं की उनके कारण आपका एजिंग प्रोसेस तेज हो जाता है। आइए जानते हैं वो आदतें जो आपको वक्त से पहले बूढ़ा बना सकती हैं -

ब्यूटी प्रोडक्ट्स

अत्यधिक मात्रा में ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर आश्रित होना और उन्हीं से चेहरे को सजाना भी आपको वक्त से पहले त्वचा को झुर्रियों और फाइन लाइन्स का शिकार बना सकता है। नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें वक्त से पहले बुढ़ा होने से बचें।

खराब खान-पान

बहुत कम उम्र में ही बुढ़ापे के लक्षण दिखने लगे हैं, तो खान-पान पर ध्यान दीजिये। अपनी डाइट बेहतर करने मात्र से आप अपने आपको एजिंग प्रोसेस में धीमा कर लेते हैं।

नींद पूरी न होने से

जो लोग पर्याप्त नींद नहीं लेते वे अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करते हैं, क्योंकि नींद न लेना भी तनाव की बड़ी वजह बनता है। प्रयाप्त नींद लेने से एजिंग प्रोसेस धीमा होता है और इसका असर आपके दैनिक जीवन में मानसिक और शारीरिक तौर पर भी देखने को मिलता है।

स्ट्रेस लेने से

ज्यादा चिंता, तनाव और अवसाद आपको वक्त से पहले बुढ़ा बना सकते हैं। ज्यादा समय तक जवान रहना है और दिखना है, तो कम से कम तनाव लें और खुश रहें।

धुम्रपान करने से

स्ट्रेस या एन्जाइटी से बचने के लिए कई लोग तंबाकू और ड्रग्स जैसी चीजों का सेवन करने लगे हैं, जो मानसिक और शारीरिक समस्याओं को बढ़ाकर आपकी उम्र के साथ खिलवाड़ करने लगती है। स्मोकिंग करने से व्यक्ति उम्र से पहले बुढ़ा नजर आने लगता है।

नियमित व्यायाम न करना

रोजाना कम से कम आधा घंटा व्यायाम या किसी भी तरह की शरीरिक मेहनत करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। फिजिकली कम एक्टिव रहने से बीमारियां जल्दी घेरती हैं और शरीर वक्त से पहले बुध होने लगता है।

ये कुछ आदतें आपको वक्त से पहले बुढ़ा बना सकती हैं। सेहत से जुड़ी और तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें onlymyhealth.com