अचानक घटने लगा है वजन, हो सकता है इन 6 रोगों का संकेत

By Kunal Mishra
2022-11-24,12:39 IST

कई बार बिना चाहे ही वजन घटने लगता है, जो किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है। दरअसल, ऐसी कुछ बीमारियां हैं, जिनमें वजन घटता है। आइये जानते हैं कुछ बीमारियां, जिनमें वजन घट सकता है।

डायबिटीज

डायबिटीज में इम्यून सेल्स इंसुलिन पर अटैक करने लगती हैं, जिससे इंसुलिन की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे में शरीर एनर्जी के लिए पर्याप्त ग्लूकोज यूज नहीं कर पाता है, जिससे वजन घटने लगता है।

डिप्रेशन

डिप्रेशन में भी वजन घट सकता है। डिप्रेशन होने पर आपके खाने का पैटर्न बिगड़ सकता है। ऐसे में लोगों को भूख कम लगती है और वे लंबे समय के अंतराल में खाना खाते हैं, जिससे वजन घट सकता है।

मसल लॉस

यह भी वजन घटने का बड़ा कारण है। कई बार मांसपेशियां सिकुड़ने और वेस्ट होने लगती हैं, जिससे मसल लॉस हो सकता है। ऐसी स्थिति में वजन कम होने लगता है।

कैंसर

अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की मानें तो कैंसर होने पर वजन कम हो सकता है। ऐसे में कैंसर सेल्स शरीर के तमाम हिस्सों में फैल सकती हैं, जिससे वजन कम हो सकता है।

ओवररिएक्टिव थायरॉइड

ओवररिएक्टिव थायरॉइड होने पर थायरॉड ग्लैंड ग्लैंड थायरॉइड हार्मोन्स का उत्पादन बढ़ा देता है। इस स्थिति में शरीर में कैलोरी जल्दी बर्न होती है और वजन घटता है।

रूमेटॉइड अर्थराइटिस

रूमेटॉइड अर्थराइटिस शरीर को ज्यादा उर्जा खींचने के लिए पुश करता है, जिसमें वजन कम हो सकता है। अर्थराइटिस फाउंडेशन की मानें तो इस समस्या में कुछ लोगों का वजन बढ़ सकता है तो कुछ का घट भी सकता है।

इन सभी बीमारियों में आपका वजन घट सकता है। सेहत से जुड़ी अन्य तमाम जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com