रोने के 7 फायदे

By Ambika Kimothi
22 June 2022

रोने की आदत आपके शरीर को फायदा पहुंचा सकती है, जानें कैसे आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखती है।

आंखों को साफ करे

रोने की आदत आपकी आंखों को साफ करती है। आंसू के बाहर निकलने से आपकी आंखों में फंसा कचरा और धूल बाहर निकलता है। इससे आप ठीक से देख पाते हैं।

शरीर के आराम के लिए फायदेमंद

रोने के कारण शरीर में पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम उत्तेजित होता है, जिससे आपके शरीर को आराम पहुंचता है और आपका मन हल्का होता है। साथ ही आपका पाचन ठीक से काम करता है।

मुड लाइट करे

आपके रोने की आदत आपको तनाव से दूर करती है। जब आप रोते हैं, तो आपकी बॉडी से ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन केमिकल्स निकलते हैं, जो आपके मुड को लाइट करते हैं, जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं।

दर्द दूर करने में उपयोगी

दर्द दूर करने के लिए आपका रोना उपयोगी हो सकता है। बता दें, रोते समय आप गहरी-गहरी सांसे लेते हैं, जिससे ब्रेन का तापमान कम होता है, जिससे आपका दिमाग सामान्य अवस्था में आता है, जिससे आप अच्छा महसूस करते हैं।

मन को आराम दे

रोने से आपके मन की थकान दूर होती है। रोने से ऑक्सीटोसिन रिलीज होता है, जो आपके शरीर को सुन्न करता है और मन को शांति देता है।

आंखों को कमजोर होने से रोके

आपकी आंखों के आंसू आंखों में मौजूद मेमब्रेन को सूखने नहीं देते हैं। बता दें, मेमब्रेन के सूखने से आपको कम दिखना शुरू हो जाता है, जिससे आंखों की रोशनी कमजोर होने लगती है।

गुस्सा कम करें

रोना दुख, क्रोध और उदासी को प्रकट करने का एक तरीका है। रोने से आपका गुस्सा शांत होता है और आप इससे खुद को शांत कर पाते हैं।

जरूरत से ज्यादा रोना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है। इसलिए यदि आपको अधिक रोने की समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लें और सेहत से जुड़ी जानकारियों के लिए पढ़ते रहें Onlymyhealth.com